फोटो गैलरी

Hindi Newsअंकुरित चने पीलिया से रखते है दूर, डाइबिटीज को करते है कंट्रोल

अंकुरित चने पीलिया से रखते है दूर, डाइबिटीज को करते है कंट्रोल

जो लोग अपनी सेहत से प्यार करते हैं उनकी दिनचर्या में व्यायाम के अलावा सुबह-सुबह ली जाने वाली वह अंकुरित अनाज है, जिसे अगर नियमित रूप से लिया जाए तो आपको ढ़ेरों फायदे होंगे।

Rahul.kumarलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 26 May 2017 08:41 PM

पीलिया से दूर रखते हैं अंकुरित चने

पीलिया से दूर रखते हैं अंकुरित चने1 / 3

जो लोग अपनी सेहत से प्यार करते हैं उनकी दिनचर्या में व्यायाम के अलावा सुबह-सुबह ली जाने वाली वह अंकुरित अनाज है, जिसे अगर नियमित रूप से लिया जाए तो आपको ढ़ेरों फायदे होंगे। इन्हीं अंकुरित अनाज में एक अनाज है चना। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि अंकुरित चना कई सेहत के लिए कई मायने में फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।…

1.पीलिया के रोगियों को अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए, इससे बहुत ही लाभ मिलता है।

2. फाइबर से भरपूर काले चने को यदि आप नियमित रूप से भिगोकर खाते हैं तो पेट या कब्ज से संबंधित सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं.। ध्यान रहे इसका प्रयोग छिलकों के साथ ही करें।

3. यदि आप सुस्त हैं या आपको बहुत ज्यादा थकान होती है तो आप काले चने का सेवन कर सकते हैं। जिस तरह चने खाने से घोड़ा सरपट दौड़ने लगता है. उसी तरह यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो ये आपके पूरे दिन को उर्जावान बनाए रखेगा।

4. शहरी भागदौड़ भरी जिंदगी में आज ब्लड शुगर या डाइबिटीज आम हो चुकी है। इसलिए जो लोग इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें काले चने खाना चाहिए। कारगर उपाय के रूप में काला चना रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। यदि आप इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
 

यूरिन संबंधित रोगों के लिए काला चना एक दवा

यूरिन संबंधित रोगों के लिए काला चना एक दवा 2 / 3

5. काले चने का नियमित सेवन शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देती और इसमें मौजूद फास्फोरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं जिससे एनिमिया जैसे बीमारी से बचा जा सकता है। यदि आप इसका सेवन गुड़ के साथ करते हैं तो यह और भी अच्छा है।

6. बार-बार पेशाब आना या यूरिन संबंधित रोगों के लिए काला चना एक दवा के रूप में काम करता है। इसे न केवल अंकुरित कर बल्कि भून कर खाने से से भी पेशाब संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

7. आपने अधिकतर लोगों को रात को चीनी मिट्टी के बर्तन में भिगोए गए चनों को खाते हुए देखा होगा। इसके पीछे की वजह शारीरिक कमजोरी को दूर करना होता है। आप इसका प्रयोग दूध के साथ भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं भीगे हुए चनों के पानी में शहद मिलाकर पीने से पुरुषत्व में वृद्धि होती है।

8. मानसिक तनाव व उन्माद से गुजर रहे लोगों के लिए चना बेहद ही फायदेमंद है। रात को चने की दाल को भि‍गोकर सुबह पीसकर चीनी व पानी मिलाकर पीने से मानसिक तनाव संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

थायराइड असंतुलन से बचना है तो अंडे और स्ट्रॉबेरी खाएं

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अंकुरित चने के फायदे

अंकुरित चने का फेसपैक निखारेगा आपका चेहरा

अंकुरित चने का फेसपैक निखारेगा आपका चेहरा3 / 3

9. भीगे हुए चने को दूध के साथ पीसकर इसमें शहद और हल्दी मिलाकर यदि आप नियमित रूप से चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरा दिनों दिन और निखरेगा।

10 काले चने का प्रयोग किसी भी रूप में किया जा सकता है। क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यही नहीं, अंकुरित चने खाने पर आप इसके पोषक तत्वों का दोगुना लाभ उठा सकते हैं।

11. यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके साथ ही यह कई रोगों को दूर करने में भी सहायक है।

12. अंकुरित अनाज के मदद से पेट में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं।

13 सुबह-सवेरे खाली पेट अंकुरित चना का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। इससे शरीर तंदुरुस्त रहता है और बीमारियां नजदीक नहीं फटकती हैं।