फोटो गैलरी

Hindi Newsशोध में खुलासा : शराब की हल्की डोज भी ब्रेन के लिए है घातक

शोध में खुलासा : शराब की हल्की डोज भी ब्रेन के लिए है घातक

एक नए शोध में सामने आया है कि शराब की हल्की डोज ब्रेन को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। शोध में दावा किया गया है अल्कोहल की हल्की डोज लेने से तेजी से मानसिक स्वास्थ्य पर असर होता है। यह रिसर्च तब...

शोध में खुलासा : शराब की हल्की डोज भी ब्रेन के लिए है घातक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Jun 2017 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

एक नए शोध में सामने आया है कि शराब की हल्की डोज ब्रेन को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। शोध में दावा किया गया है अल्कोहल की हल्की डोज लेने से तेजी से मानसिक स्वास्थ्य पर असर होता है। यह रिसर्च तब सामने आई है जब यूके में शराब पीने के नियमों में कड़ाई की बात हो रही है और अमेरिका में दी गई शराब की लिमिट सवालों के घेरे में है।

ब्रिटेन सरकार शराब पर नया कानून बनाकर जो सख्ती करने जा रही उसका इस शोध में समर्थन किया गया है। यह ऑक्फोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन दोनों संस्थानों ने मिलकर की है।

शोध में पाया गया है कि आम आदमी की खराब सेहत के लिए शराब का सेवन एक बड़ा कारण है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, दुनिया में होने वाली बीमारियों में से 5.1 फीसदी बीमारियां और स्वास्थ्य समस्याएं शराब के सेवन से होती हैं।

2010 में विश्व स्वास्थ्य सभा ने एक प्रस्ताव पास कर दुनिया के देशों से गुजारिश की थी कि सरकार शराब के सेवन से होने वाले हादसों और बीमारियों में कमी लाने का प्रयास करे। वहीं शोधकताओं ने बताया है जो लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, भले ही वह कम मात्रा में शराब लेते हैं वह सुरक्षित नहीं हैं। 

कहा गया है कि एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब सेवन करने वालों को ब्रेन से जुड़ी समस्या या अन्य बीमारी हो सकती है। बताया गया है कि एक स्ट्रॉन्ग बीयर में 4 यूनिट अल्कोहल होता है यानी सप्ताह में अगर कोई चार बीयर की बोटल पीता या 14 फीसदी वाइन वाले चार बड़े गिलास लेता है तो उसकी सेहत खतरे में है। 

खबरों में कहा गया है कि ब्रिटेन सरकार ने शराब से कैंसर होने की पुष्टि के बाद ही कानून को सख्त बनाने का फैसला लिया है। 

हेल्थ से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें