फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल की बीमारी की चिंता किए बिना दूध, दही और चीज खाइए

दिल की बीमारी की चिंता किए बिना दूध, दही और चीज खाइए

आराम से डेयरी उत्पाद दूध, दही और चीज खाइए। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इसे खाने से दिल के रोग का कोई खतरा नहीं होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दूध-दही और चीज जैसे डेयरी उत्पाद सेहत के लिए...

दिल की बीमारी की चिंता किए बिना दूध, दही और चीज खाइए
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली,Tue, 09 May 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

आराम से डेयरी उत्पाद दूध, दही और चीज खाइए। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इसे खाने से दिल के रोग का कोई खतरा नहीं होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दूध-दही और चीज जैसे डेयरी उत्पाद सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते हैं। 

वैज्ञानिकों ने अपने शोध के निष्कर्षों के आधार पर डेयरी के उच्च संतृप्त वसा वाले उत्पाद हानिकारक होने की धारणा का खंडन किया। यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के प्रो.  इयान गिवेंस ने कहा, हमने पिछले 29 अध्ययनों का विश्लेषण किया कि डेयरी उत्पादों के खाने से मौत का खतरा बढ़ जाता है या नहीं। इसमें उन्हें ऐसा कुछ नहीं मिला। 

उन्होंने कहा, पिछले पांच सालों में बहुत अधिक प्रचार किया गया है कि संतृप्त वसा हृदय रोग के खतरे को बढ़ाती है। इसके बाद लोग इस बात पर ही विश्वास करने लगे। यूरोपियन जर्नल ऑफ एपीडेमोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार, 29 शोध के आंकड़ों का विश्लेषण यह दिखाता है कि उच्च और निम्न वसा दूध, दही जैसे उत्पाद के कारण मृत्यु दर, कोरोनरी हृदय रोग या हृदय संबंधी रोग के बीच कोई संबंध नहीं है। 

इंग्लैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया था कि डेयरी उत्पाद स्वस्थ, संतुलित आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन इसे बहुत ज्यादा खाने से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें