फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान: अगर आप फास्ट खाना खाते हैं तो आपको हो सकती है ये बीमारी

सावधान: अगर आप फास्ट खाना खाते हैं तो आपको हो सकती है ये बीमारी

मोटापा कम करने और वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते, एक्सरसाइज करते हैं और डायट पर रहते हैं। ये खाएं वो न खाएं, इसे खाने से वजन बढ़ता है, इन चीजों को नजरअंदाज करें। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा...

Sumanनई दिल्ली,लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Nov 2017 01:07 PM

सावधान: वजन बढ़ने का ये कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

सावधान: वजन बढ़ने का ये कारण जानकर चौंक जाएंगे आप 1 / 2

मोटापा कम करने और वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते, एक्सरसाइज करते हैं और डायट पर रहते हैं। ये खाएं वो न खाएं, इसे खाने से वजन बढ़ता है, इन चीजों को नजरअंदाज करें। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि क्या खाने से ज्यादा जरूरी है कैसे खाएं। 

हां हम आपको एक स्टडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सामने आया है कि क्या खाने से ज्यादा जरूरी है कि आप कैसे खा रहे हैं इस प्रोसेस की ओर ध्यान दिया जाए। मतलब अगर आप धीरे धीरे खाना खा रहे हैं तो आप मेटाबोलिक सिंड्रम से दूर रहेंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन अगर आप बहुत जल्दी जल्दी खाते हैं तो आपके डायजेशन सिस्टम में गड़बड़ी होगी, आपका खाना ठीक से हजम नहीं होगा और फैट बढ़ता जाएगा।

अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन साइंटिफिक सेसन 2017 में हुए शोध के मुताबिक जो लोग धीरे धीरे खाते हैं उन्हें दिल की बीमारी, स्ट्रोक, या डायबिटीज का खतरा कम होता है। इस रिसर्च में सामने आया है कि मेटाबोलिक सिंड्रम तभी होता है जब शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं। एक साथ जब आपको कई लाइफस्टाइल डिसऑर्डर होता है तब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है।

642 पुरुष और 441 महिलाओं को लेकर एक रिसर्च हुई है। इनकी उम्र 51 साल की है। साल 2008 में इनका इम्य़ून सिस्टम बिल्कुल ठीक था लेकिन पांच साल बाद 11 फीसदी लोग मेटाबोलिक सिंड्रम के शिकार हो गए वहीं, 6 फीसदी ऐसे लोग हैं जो नॉर्मल तरीके से खाना खाते हैं और उन्हें किसी भी तरीके की बीमारी नहीं हुई।

जो लोग जल्दी खाना खाते हैं उनका ग्लुकोज लेवल बढ़ जाता है, उन्हें कई तरह की बीमारियां होती हैं। हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में हम सबको जल्दी होती है, ऐसे में बहुत मुश्किल होता है कि हम आराम से धीरे धीरे चबाकर खाना खाएं।  जब आप जल्दी खाते हैं तो ज्यादा खाना खा लेते हैं और पता भी नहीं चलता है। 

कैसे खाना खाएं

कैसे खाना खाएं2 / 2

अगर आपको ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा है तो इन सभी बीमारियों को एक साथ मेटाबोलिक सिंड्रोम कहते हैं।हमारी बदलती लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान, नींद कम लेना इन सभी वजह से सिंड्रोम होता है।

कैसे खाना खाएं

हम कितनी भी जल्दी में रहें लेकिन खाना धीरे धीरे खाना चाहिए।

थोड़ा थोड़ा खाएं ताकि एक बार में पेट न भरे। 

खाना धीरे धीरे चबाएं ताकि वो अच्छे से हजम हो सके।