class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू नुस्खे: आंखों के काले घेरे हटाना है तो आजमाएं ये आसान उपाय

dark circles

आंखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या है। यह सौंदर्य के साथ-साथ व्यक्ति के मनोविज्ञान पर भी असर डालता है, जिससे उसका आत्मविश्वास भी प्रभावित हो सकता है। कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन यही इकलौता उपाय नहीं है। विशेषज्ञों ने ऐसे कई उपाय बताए हैं जिनके जरिये आंखों के नीचे के काले घेरे दूर किए जा सकते हैं। 

बादाम का तेल : बादाम का तेल और ठंडे दूध का मिश्रण बनाकर आंखों के इर्दगिर्द लगाना लाभदायक है।

ग्रीन टी : ग्रीन टी में काफी मात्र में एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस पाए जाते हैं, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होते हैं।

ठंडा दूध : दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ठंडा दूध लगाने से आंखों के आसपास के काले घेरे दूर हो सकते हैं।

सेहत और घरेलू नुस्खों से जुड़ी और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सेब का गूदा है लाभकारी
सेब त्वचा का रंग हल्का करने वाले टैनिक एसिड से भरपूर होता है। इसलिए इसके गूदे काले घेरे वाली त्वचा पर लगाना लाभदायक हो सकता है। सेब विटामिन बी, सी और पोटाशियम युक्त भी होता है, जो त्वचा को पोषण देता है। ठंडी पट्टी रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित कर त्वचा में कसाव लाती है, जिससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का पड़ता है।

कुचली हुई पुदीना की पत्तियां भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय मानी जाती हैं। ये रोगाणुरोधी गुणों से भी भरपूर होती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:home remedies to remove dark circles of eyes
मानसून में रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएंगे बीमारसेहत :आर्टिफिशियल स्वीटनर दिल के लिए घातक, मोटापे का खतरा