फोटो गैलरी

Hindi Newsअगर आपको भी पसंद है ज्यादा नमकीन खाना तो हो जाइए सावधान!

अगर आपको भी पसंद है ज्यादा नमकीन खाना तो हो जाइए सावधान!

क्या आपको भी नमकीन चीजें खाने का बहुत शौक है। जैसे कि नमकीन वेफर, नमकीन मूंगफली, फ्रेंच फ्राइस और दूसरे प्रोसेस्ड फूड? अब आपके संभलने और सावधान होने का वक्त आ गया है। एक ताजा स्टडी में ये बात सामने...

अगर आपको भी पसंद है ज्यादा नमकीन खाना तो हो जाइए सावधान!
लाइव हिन्दुस्तान टीम,दिल्लीMon, 28 Aug 2017 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको भी नमकीन चीजें खाने का बहुत शौक है। जैसे कि नमकीन वेफर, नमकीन मूंगफली, फ्रेंच फ्राइस और दूसरे प्रोसेस्ड फूड? अब आपके संभलने और सावधान होने का वक्त आ गया है। एक ताजा स्टडी में ये बात सामने आई है कि खाने में ज्यादा नमक होने से हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी में ये बताया गया है कि ऐसे लोग जो दिन में 13.7 ग्राम से ज्यादा नमक लेते हैं उनका हार्ट फेल होने का खतरा बाकियों से दुगना होता है। जबकि जो लोग 6.8 ग्राम तक ही नमक लेते हैं उनके हार्ट फेलियर का खतरा आधा होता है। इससे पहले के रिसर्च में इस तरह की बात सामने आ रही थी कि कम नमक का सेवन दिल के लिए खतरे का कारण बन सकता है। 

इस स्टडी रिसर्च से जुड़े रिसर्चर का कहना है कि नमक से जुड़े इस रिसर्च में जो दिल की बीमारी होने का खतरा बताया गया है दरअसल वो नमक की वजह से होने वाले ब्लड प्रेशर की बीमारियों से अलग एक खतरा है। उनके मुताबिक दिन में 6.8 ग्राम नमक अपने खाने के साथ लेना पर्याप्त है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो प्रतिदिन 5 ग्राम नमक का सेवन अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त होता है। इसके अलावा अन्य दूसरी फीजीकल एक्टिविटी के लिए 2-3 ग्राम नमक पर्याप्त होता है। 

फिनलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर की प्रोफेसर पेक्का जोसीलाहती के मुताबिक, "दिल को नमक ज्यादा पसंद नहीं होता है। ज्यादा नमक मतलब शरीर में ज्यादा सोडियम क्लोराइड जो कि हाइ ब्लड प्रेसर का कारण होता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा रहता है और स्ट्रोक्स के भी खतरे होते हैं।" 

इस रिसर्च से संबंधित पेपर का प्रेजेंटेशन यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस के बार्सिलोना सेंटर पर किया गया। 

इस रिसर्च में 25-64 साल की उम्र के कुल 4630 लोगों की दिनचर्या को 12 सालों तक फॉलो किया गया। इसके अलावा इन लोगों के यूरिन सेंपल को भी लगातार टेस्ट किया गया जिससे कि इन लोगों के नमक की खपत का अंदाजा भी लगाया जा सके। रिसर्चर्स ने शामिल लोगों को दो ग्रुप में बांट कर स्टडी की रिपोर्ट तैयार की। इसमें लो-सॉल्ट ग्रुप में वे लोग शामिल थे जो 6.8 ग्राम नमक खपत करते थे और अधिक नमक खाने वाले लोग 13.7 ग्राम से अधिक नमक प्रतिदिन खपत करते थे। इस पूरे रिसर्च के दौरान 121 पुरुषों और महिलाओं में नई तरह की बीमारियां देखने को मिली।

रिजल्ट में बताया गया कि जिस ग्रुप  ने सबसे ज्यादा नमक का सेवन किया था वो उनका हार्ट फेल होने का खतरा 2.1 गुना तक ज्यादा था जबकि कम नमक का सेवन करने वाले लोगों में इस तरह का खतरा बहुत कम था। 

आंवले के हैं इतने सारे फायदे, बालों से लेकर त्वचा के लिए फायदेमंद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें