class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिसर्च: कोई बीमारी नहीं तो मोटापे से भी हार्टफेल होने का खतरा

obese

एक नई रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों को कोई बीमारी जैसे - डाइबिटीज, ब्लड प्रेसर और हाई कोलेस्ट्रॉल नहीं है नहीं है और वो लोग तंदुरुस्त यानी हैवीवेट हैं तो भी उनके हार्टफेल होने का चांस 96 फीसदी तक है। एक नई रिसर्च में पता चला है कि जिन लोगों को मोटा या मोटी कहकर चिढ़ाया जाता है उन्हें भी 49 पतिशत कोरोनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा रहता है। इस साथ मोटे लोगों को आम वजन वाले लोगों से 7 प्रतिशत ज्यादा रिस्क धमनियों के ब्लॉक होने का रहता है।

बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के रिषि कैल्याचेट्टी ने अपनी रिसर्च में कहा है कि तथाकथित पाचन क्रियाएं स्वस्थ्य रहने वाले का मोटापा भी खतरनाक है। वह इस मुगालते में न रहें कि वह हेल्दी हैं उन्हें कोई बीमारी नहीं है।

जिन मोटे लोगों को बीपी की बीमारी नहीं है उनमें भी हार्टफेल होने का खतरा कई गुना ज्यादा है। शोध में कहा गया है कि नॉर्मल वेटवाले लोगों से ज्यादा मोटे लोगों में हार्टफेल होने का खतरा ज्यादा है। यह शोध अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित किया गया। यह शोध करीब 35 लाख लोगों पर किया गया है।

इस शोध के बाद अब लोग तंदुरुस्ती वाले मोटापे पर सवाल उठने लगे हैं। इस रिपोर्ट में उन नॉर्मल वेट वाले लोगों को सलाह दी गई कि उनका मेटाबायोलिज्म नॉर्मल नहीं है तो उन्हें भी हार्ट समस्याओं के प्रति शतर्क रहने की जरूरत है। इसके साथ बिना बीमारी वाले मोटे लोगों को भी इस बारे में ध्यान रखने की जरूरत है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:healthy obese have a higher chance of developing heart failure says report
हेल्थ टिप्स: मडुआ का आटा कई बीमारियों से दिलाता है मुक्ति, जानें इसके 9 फायदेFood is medicine: खाने की इन चीजों को भोजन का हिस्सा बनाया जाएगा, बीमारी से करेंगे बचाव