फोटो गैलरी

Hindi NewsHealth TIPS: इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखती है हरी प्याज

Health TIPS: इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखती है हरी प्याज

सर्दी का मौसम आ गया है। इस मौसम में हरा प्याज आसानी से मिलता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि फायदेमंद भी है। हरा प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने...

Health TIPS: इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखती है हरी प्याज
वरीय संवाददाता,भागलपुरThu, 16 Nov 2017 09:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी का मौसम आ गया है। इस मौसम में हरा प्याज आसानी से मिलता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि फायदेमंद भी है। हरा प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव में सहायक साबित होता है।

सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। 

ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है। स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद हैं। हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है। 

इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है। रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें