फोटो गैलरी

Hindi Newsफास्ट फूड खाने से हो सकता है संक्रमण, आप भी खाते हैं तो ...

फास्ट फूड खाने से हो सकता है संक्रमण, आप भी खाते हैं तो ...

फास्ट फूड से केवल मोटापे और अधिक वजन का खतरा नहीं होता। इससे संक्रमण भी हो सकता है। हाल में मैक्सिको के एक लोकप्रिय फास्ट फूड शृंखला की स्टर्लिंग (वर्जीनिया) स्थित फ्रेंचाइजी को उस समय बंद करने की...

फास्ट फूड खाने से हो सकता है संक्रमण, आप भी खाते हैं तो ...
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Jul 2017 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

फास्ट फूड से केवल मोटापे और अधिक वजन का खतरा नहीं होता। इससे संक्रमण भी हो सकता है। हाल में मैक्सिको के एक लोकप्रिय फास्ट फूड शृंखला की स्टर्लिंग (वर्जीनिया) स्थित फ्रेंचाइजी को उस समय बंद करने की नौबत आ गई जब उसके उत्पाद में नोरोवायरस के संक्रमण की शिकायत सामने आई। इस घटना के बाद विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि अगर आप फास्ट फूड ले ही रहे हैं तो क्या-क्या सावधानी बरतें :  

कच्ची सब्जियां, अधपके खाद्य से बचें  
कई लोग सोचते हैं कि बर्गर की बजाय सलाद या सब्जियां लेने से फास्ट फूड से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। लेकिन रेस्टोरेंट में मिलने वाले ऐसे उत्पादों से किसी हानिकारक जीवाणु का संक्रमण हो सकता है। इसलिए कच्ची सब्जियों वाले सलाद या अधपके खाद्य न लें। जो भी चीज से गर्मागर्म लें। 

खाद्य को बनता हुआ देखें 
जहां से भी आप फास्ट फूड लें, वहां उसके बनने की प्रक्रिया को देखना सुनिश्चत करें। इसस आप जान सकेंगे कि आप जो चीज खाने वाले हैं उसको बनाने में स्वच्छता के आवश्यक मानकों का पालन किया गया है या नहीं। मसलन खाद्य तैयार करने वाले ने दस्ताने पहन रखे थे या नहीं ।  

हेपेटाइटिस का टीका लें
किडनी को प्रभावितत करने वाला हेपेटाइटिस ए वायरस खाद्य और पानी के जरिये फैलता है। अब बच्चे को बचपन में कई टीके लगाए जाते हैं। लेकिन 14-15 की उम्र के बाद  अमूमन ऐसा नहीं होता। ऐसे में आपका खाद्य बनाने वाले से या सीधे खाद्य से हेपेटाइटिस ए के पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है 

जगह का चुनाव अहम
किसी भी तरह का खाद्य लेने के सिलसिले में जगह का चुनाव अहम है। अर्थात यह तय करें कि आप जिस जगह से खाद्य साम्रगी ले रहे हैं वह साफ-सुथरी होनी चाहिए।  इसके बावजूद अगर कोई कमजोरी महसूस कर रहा है या बीमार पड़ता है तो उसको डॉक्टर से तुरंत दिखाना चाहिए।

नोरावायरस का संक्रमण 
स्टर्लिंग स्थित एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट में बीते सोमवार खाना खाने के बाद करीब 60 लोगों को मितली, उल्टी और दस्त की शिकायत हुई थी। ये सब नोरोवायरस से संक्रमण के लक्षण थे। साल 2015 में भी कुछेक फास्ट फूड उत्पादों से ई-कोलाई के संक्रमण के मामले कई बार सामने आए थे।  

नोरोवायरस क्या है
-यह बेहद संक्रामक वायरसों के समूह का सामूहिक नाम है
-मितली, उल्टी व दस्त इसके संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं
-इसको ठंड के दिनों में फैलने वाला वायरस माना जाता रहा है
-पर अक्तूबर से मार्च के दौरान भी इसका प्रसार देखा गया है
-इसका संक्रमण किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है

किसी संक्रमण का प्रकोप हमेशा रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछेक सामान्य उपायों से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका भोजन सबसे सुरक्षित तरीके से तैयार किया गया है।
-डॉक्टर सुनील सूद, शिशु रोग विशेषज्ञ, नार्थवेल हेल्थ, न्यूयॉर्क

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें