class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहत: मछली, पालक का सेवन बचाएगा अल्जाइमर से

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले भोज्य पदार्थों का सेवन अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाने में काफी मददगार है। मछली और पालक में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला यह रसायन मस्तिष्क के याददाश्त वाले भाग में रक्त का प्रवाह बढ़ा देता है, जो ऐसी बीमारियों से दूर रखता है।

एक शोध में बताया गया कि अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं के चारों ओर एम्प्लायड प्रोटीन का गुच्छा बन जाता है। यह गुच्छा रक्त नलिकाओं को क्षतिग्रस्त कर देता है, जिससे दिमाग में रक्त का प्रवाह बाधित होता है।

अमेरिका के एमन क्लीनिक के प्रमुख शोधकर्ता डेनियल जी एमन ने बताया कि यह बहुत महत्वपूर्ण शोध है। इससे ओमेगा-3 और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह के बीच संबंध का पता चला है, जो सीधे तौर पर सीखने, याद करने, अवसाद और डिमेंशिया से जुड़ा हुआ है। निष्कर्ष के लिए शोधकर्ताओं ने 166 लोगों के मस्तिष्क के प्रतिबंब का अध्ययन किया। 

शोधकर्ताओं ने ओमेगा-3 इंडेक्स के साथ मस्तिष्क की विभिन्न आयामों की तस्वीरों की तुलना में पाया कि रक्त के तीव्र प्रवाह का इस फैटी एसिड के साथ सीधा संबंध है। उन्होंने यह भी पाया कि ओमेगा-3 का संबंध कई तरह के मनोवैज्ञानिक भावनाओं से भी है।

अमेरिका के साउथ डकोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ता विलियम एस हैरिस ने बताया कि शोध से इस बात को जानने की शुरुआत हुई है कि मछली के तेल में मिलने वाले फैटी एसिड से मस्तिष्क को मजबूती मिलती है और उसकी क्रियाशीलता में इजाफा होता है।

शोध ने इस जानकारी के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं कि भोजन में थोड़े से बदलाव से मस्तिष्क को अधिक क्षमतावान बनाया जा सकता है। यह शोध ‘जर्नल ऑफ अल्जाइमर्स’ में प्रकाशित किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Consumption of fish and spinach will save from Alzheimer's