फोटो गैलरी

Hindi Newsरक्त के नमूने से गंभीर प्रोस्टेट कैंसर की पहचान होगी

रक्त के नमूने से गंभीर प्रोस्टेट कैंसर की पहचान होगी

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ब्लड टेस्ट की खोज की है, जो गंभीर प्रोस्टेट कैंसर को तुरंत पहचान लेगा। कैंसर की अवस्था की पहचान के बाद इससे बचना भी ज्यादा आसान हो जाएगा। इस बीमारी की भयावहता को देखते हुए...

रक्त के नमूने से गंभीर प्रोस्टेट कैंसर की पहचान होगी
एजेंसी,लंदनThu, 15 Jun 2017 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ब्लड टेस्ट की खोज की है, जो गंभीर प्रोस्टेट कैंसर को तुरंत पहचान लेगा। कैंसर की अवस्था की पहचान के बाद इससे बचना भी ज्यादा आसान हो जाएगा। इस बीमारी की भयावहता को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक नया ब्लड टेस्ट विकसित किया है, जो समय रहते प्रोस्टेट कैंसर के गंभीर रूप को पहचान लेगा।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह दस गुना ज्यादा गंभीर प्रोस्टेट कैंसर को पहचान सकता है। यह परीक्षण शरीर में उन्मुक्त घूम रही कैंसर कोशिकाओं की पहचान करता है। यूके में हर साल 40 हजार से ज्यादा लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का पता चलता है और 11 हजार लोगों की मौत हो जाती है।

समय से इसका इलाज न होने पर कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगता है। लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि 92 फीसदी तक फैल चुके प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों के रक्त के नमूने लेने के बाद परीक्षण किया गया तो उसमें 81 फीसदी तक कैंसर की सटीकता का पता चला। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें