class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

त्वचा सम्बंधित समस्याओं का हल है केले का पत्ता, पढ़े इसके अनेक फायदे

banana leaf

केले के पत्ते में खाना परोसकर खाना खाना काफी फायदेमंद है। इसमें खाना खाना या रखना नॉन स्टिकी लाइनर स्टीमर ट्रे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बायो- डीग्रैडएबल भी है। केले के पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी रूप में उपयोगी है। इसके उगते हुए तने के बीच का भाग खाने योग्य है। इसके फूल उबली सब्जी की भांति खाए जाते है। केले के पत्त्ते पर खाना खाने से लाभ केले के पत्त्ते पर खाना खाना स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। केले के पत्ते पर गर्म खाना परोसने से यह पत्ते में मौजूद पोषक तत्व भी खाने में मिल जाते हैं जो कि स्वस्थ्य के लिए अच्छा है। 

केला के पत्ते पर खाना खाने के क्या हैं फायदे

रोजाना केले के पत्ते पर खाना खाने से बाल काले और चमकदार होते हैं।

केले के पत्तों में काफी मात्रा में एपिगालोकेटचीन गलेट और इजीसीजी जैसे पॉलीफेनोल्स पाये जाते हैं जो कि ग्रीन टी में भी पाये जाते हैं। पॉलीफेनोल्स एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि पत्तेदार भोजन में पाये जाते हैं इसलिए ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं।

शरीर में कहीं भी जल जाने पर केले के पत्ते पर अदरक का तेल छिड़कर ऊपर से नीचे तक लपेटने से गर्मी और इसकी जलन से छुटकारा मिलता है।

स्किन पर फोड़े, फुंसी, निशान या जलने पर केले के पत्ते पर नारियल का तेल डालकर लपेटने से त्वचा से सम्बंधित समस्याओं से जल्द निजात मिलती है।

यदि भोजन को केले के पत्ते में लपेटा जाता है तो यह ख़राब नहीं होता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:banana leaf help to prevent skin related problems
रिसर्च: डायबिटीज के खतरे से बचना है तो जरूर खाएं ये चीजदिवाली 2017: अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी वरना पड़ सकते हैं बीमार