फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान: धूम्रपान जितना ही हानिकारक है ई-सिगरेट का इस्तेमाल, फेफड़ों को हो सकता है ये खतरा

सावधान: धूम्रपान जितना ही हानिकारक है ई-सिगरेट का इस्तेमाल, फेफड़ों को हो सकता है ये खतरा

सिगरेट का बेहतर और कम हानिकारक विकल्प कही जाने वालीं ई-सिगरेट भी इंसानों के फेफड़ों के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। ये बात ई-सिगरेट पर किए गए एक ताजा अध्ययन में सामने आई है। इस अध्ययन में पता चला...

सावधान: धूम्रपान जितना ही हानिकारक है ई-सिगरेट का इस्तेमाल, फेफड़ों को हो सकता है ये खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 23 Oct 2017 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

सिगरेट का बेहतर और कम हानिकारक विकल्प कही जाने वालीं ई-सिगरेट भी इंसानों के फेफड़ों के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। ये बात ई-सिगरेट पर किए गए एक ताजा अध्ययन में सामने आई है।

इस अध्ययन में पता चला है कि ई-सिगरेट के इस्तेमाल से फेफड़ों से जुड़े कई खतरनाक रोग होने का खतरा है। स्वास्थ्य से जुड़ी एक अमेरिकी पत्रिका में छपे इस अध्ययन में फेफड़ों में पाए जाने वाले हानिकारक तत्वों पर रिसर्च की गई। इस रिसर्च में पता चला कि ई-सिगरेट यानि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट सेहत के लिए उतनी ही खराब है जितनी समान्य सिगरेट है।

नॉर्थ कैरोलीना यूनिवर्सिटी (UNC) किए गए इस अध्ययन में 15 ई-सिगरेट इस्तेमाल करने वाले, 14 सामान्य धूम्रपान करने वाले और 15 सिगरेट नहीं पीने वाले लोगों के बलगम की जांच की गई। इस जांच में पाया गया कि ई-सिगरेट पीने वाले लोगों के लंग्स में एक खास तरह के प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके चलते इन लोगों को फेफड़ों में सूजन से जुड़ी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा रहता है।    

अध्ययन में शामिल एक रिसर्चर ने बताया कि हमें जो आकड़े मिले हैं उसके हिसाब से ई-सिगरेट इंसानों के फेफड़ों को उतना ही नुकसान पहुंचाती है जितना साधारण तंबाकु भरी सिगरेट से होता है। हालांकि उन्होंने कहा कि ये नुकसान थोड़े अलग तरह से होता है। गौरतलब है कि इस नए अध्ययन ने ई-सिगरेट को सिगरेट का कम हानिकारक विक्लप कहने वाली मान्यता पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं।

Health Tips: खून में प्लेटलेट्स को बढ़ाना है तो रोज करें ये काम

Health Tips: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है मूली के पत्ते

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें