class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुजरात चुनाव में कांग्रेस की रणनीति: दूसरे प्रदेशों के नेताओं को प्रचार से दूर रहने की सलाह

Indian National Congress

गुजरात विधानसभा चुनाव चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। पार्टी ने स्टार प्रचारकों के अलावा दूसरे प्रदेशों के नेताओं को प्रदेश में प्रचार से दूर रहने की सलाह दी है।


कांग्रेस मानती है कि गुजरात और स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल तमाम वरिष्ठ नेता चुनाव की इस गंभीरता को समझते हैं। पर प्रचार के लिए प्रदेश को लेकर पार्टी की नीतियों की जानकारी के बिना आने वाले नेता इसे नहीं समझ पाएंगे। ऐसे में प्रचार के दौरान वे बयानबाजी में सीमा लांघ सकते हैं। पार्टी इस वक्त ऐसा जोखिम नहीं लेना चाहती। पार्टी ऐसा कोई मौका नहीं देना चाहती, जिसे मुद्दा बनाकर भाजपा विधानसभा चुनाव में उसकी उम्मीदों पर पानी फेर सके। 

कांग्रेस के रणनीतिकार मानते हैं कि गुजरात चुनाव बेहद नाजुक मोड़ पर है। ऐसे में पार्टी के किसी भी नेता की तरफ से छोटी गलती भी कांग्रेस के लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए, पार्टी प्रचार में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। साथ ही पार्टी भाजपा को चुनाव प्रचार को सांप्रदायिक रंग देने का भी कोई मौका नहीं दे रही है।

अल्पसंख्यक मुद्दे से दूरी 
चुनाव प्रचार की रणनीति से जुड़े पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि यह रणनीति का हिस्सा है। पूरी नवसृजन यात्रा के दौरान पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अल्पसंख्यकों का जिक्र नहीं किया। राहुल गांधी कई मंदिरों में गए, पर मस्जिद और दरगाह से दूर रहे। जबकि दूसरे प्रदेशों में अमूमन दोनों जगह जाते रहे हैं।

निजी हमले नहीं 
पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार कांग्रेस नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निजी हमले नहीं करने की हिदायत दे रहे हैं। क्योंकि, कांग्रेस जानती है कि यदि भाजपा को कोई मौका मिला, तो फिर चुनाव हाथ से निकल जाएगा। इसलिए, वह तमाम एहतियात बरत रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gujarat elections: Advice from leaders of other states to stay away from publicity
प्रधानमंत्री मोदी की रैलियों, रोड शो के जरिये गुजरात मिशन साधने की तैयारियों में भाजपा गुजरात: महिला के साथ वायरल हुए वीडियो पर बोले हार्दिक पटेल, हो रही है गंदी राजनीति