Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़These 4 phones will compete with Reliance Jio phones Intex's 4G phone, Micromax cheaper 4G feature, Reliance Jio, Airtel 4G feature feature phone

Reliance Jio 4G Phone फोन से मुकाबला करेंगे ये 4 फोन

रिलायंस जियो का 4जी फीचर फोन पेश होने के बाद बाजार में सस्ता फीचर फोन लॉन्च करने की होड़ मच गई ह

सुमित कुमार नई दिल्लीFri, 25 Aug 2017 11:45 AM
हमें फॉलो करें

इंटेक्स के 4जी फोन का जियो का मुकाबला

2 / 4

जियो ने हाल ही में अपना 4जी फीचर फोन लॉन्च किया था। इसके लिए कंपनी ने शर्त रखी है कि इसके लिए 1500 रुपये का सिक्योरिटी चार्ज देना होगा। यह सिक्योरिटी चार्ज 3 साल बाद यूजर को वापस कर दिया जाएगा। इस कड़ी में इंटेक्स टेक्नोलॉजी ने भी अपना पहला 4जी वीओएलटीई फीचर फोन टर्बो प्लस 4जी लॉन्च कर दिया है। इंटेक्स टर्बो प्लस 4जी फोन के अलावा कंपनी ने आठ 2जी फीचर फोन भी पेश किए हैं। इन सभी 4जी और 2जी फीचर फोन की कीमत 700 रुपए से 1,500 रुपए के बीच होगी। यानी यूजर को करीब 1500 रुपये में एक अच्छा 4जी फीचर फोन मिल सकता है। इंटेक्स टर्बो प्लस 4जी फोन में 2.4 इंच क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 2000 एमएएच की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। यह डिवाइस कई ओएस पर काम करने की क्षमता रखेगा। फोन में डुअल कोर प्रोसेसर, 512 एमबी रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। इंटेक्स के इस नए 4जी स्मार्ट फीचर फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट पर वीजीए कैमरा दिया गया है।

आगे की  स्लाइड में जानें दूसरे मोबाइल के बारे में

1,999 रुपये में मिलेगा माइक्रोमैक्स भारत1 4जी

3 / 4

इंटेक्स के अलावा माइक्रोमैक्स का सस्ता 4जी फीचर फोन काफी पहले से चर्चा में है। टेक जगत की खबरों के मुताबिक कंपनी जल्द ही 1,999 रुपये में भारत1 4जी एलटीई मोबाइल लॉन्च करेगी। फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 2.4 इंच (320७240 पिक्सल) का डब्लूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 1.25 गीगाहट्र्ज डुअल कोर प्रोसेसर से लैस होगा। इसमें 4 जीबी रैम होगी, जिसमें 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है। फोन के रियर पर 2 मेगापिक्सल का वीजीए कैमरा होगा। इसमें 1200 एमएएच की लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें दूसरे फोन के बारे में

जियो को पछाड़ने के लिए आइडिया-वोडाफोन ने मिलाया हाथ

4 / 4

रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन को पीछे छोड़ने के लिए देश की दो बड़ी टेलीकम्युनिकेशन कंपनियां एक होने जा रही है। खबर है कि आइडिया का विलय वोडाफोन में होने जा रहा है। आइडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हिमांशु कपानिया के अनुसार वे एक ऐसा स्मार्टफोन बनाने जा रहे हैं जिसकी कीमत जियो के 4जी फीचर फोन से बहुत ज्यादा नहीं होगी। इस नए हैंडसेट की कीमत, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन का तो अभी खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन आइडिया के इस नए हैंडसेट की कीमत लगभग 2,500 रुपये होगी। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ, यूएसबी 3.2 पोर्ट और एफएम रेडियो जैसी सुविधाएं होंगी।

एयरटेल और आईटेल मिलकर ला सकती हैं नया फीचर फोन
भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक भारती एयरटेल 4जी इनेबल फीचर फोन लाने की योजना बना रही है। इसके लिए एयरटेल ने चीन की एक बड़ी फोन निर्माता कंपनी आईटेल से भी संपर्क कर लिया है। एयरटेल इस कंपनी के साथ मिलकर कम कीमत के 4जी फीचर फोन पर कार्य शुरू करेगी। बताते चलें कि के 4जी फीचर फोन को पीछे छोड़ने के लिए कंपनी अपने बेसिक डिवाइस के साथ उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए कई खास ऑफर भी पेश कर सकती है। इसके साथ ही एयरटेल ने ऐलान किया है कि वो अपनी 4जी वीओएलटीई सर्विस की शुरुआत मार्च 2018 से करेगा। फिलहाल भारत में सिर्फ जियो अकेली ऐसी कंपनी है जो 4 जी वीओएलटीई सर्विस देती है। एयरटेल के 4जी फीचर फोन के डिजाइन, कीमत और स्पेसिफिकेशन का अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है।

ऐप पर पढ़ें