Hindi NewsGadgets NewsSmartphones will be finish by 2025

OMG: तो इस वजह से 2025 तक खत्म हो जाएंगे स्मार्टफोन

मौजूदा समय में स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरतों में शुमार हो गए हैं, लेकिन आधुनिक तकनीक

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 16 Oct 2017 09:03 PM
हमें फॉलो करें

स्मार्ट तकनीक करेगी स्मार्टफोन खात्मा

1 / 2

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने हाल ही में एंड्रॉयड स्मार्टफोन के पतन की घोषणा की है। कुक के एक ताजा बयान के मुताबिक साल 2025 तक एंड्रॉयड स्मार्टफोन पूरी तरह खत्म हो जाएंगे। उन्होंने स्मार्टफोन के पतन की वजह को भी दुनिया के सामने रखा।


मौजूदा समय में स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरतों में शुमार हो गए हैं, लेकिन वो दिन अब दूर नहीं जब स्मार्टफोन की जगह स्मार्ट टेक्नोलॉजी ले लेंगी। टिम कुक बताते हैं कि वह खुद घर से लेकर ऑफिस तक अपना काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस वॉयस असिस्टेंट से करते हैं। खाने की रेसिपी और मौसम का हाल जानने के लिए वह गूगल होम स्पीकर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऑफिस में म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए अमेजन ईको का प्रयोग करते हैं।

वहीं अपने जरूरी काम करने के लिए वह सिरी और गूगल असिस्टेंट का उपयोग करते हैं। उनकी कार और घर में भी वॉयस कमांड के लिए ईको डॉट की सुविधा है। इन सभी तरह स्मार्ट गैजेट ने इंसान के काम को इतना आसान बना दिया है कि बहुत जल्द सभी जरूरी काम उनकी एक आवाज पर होने लगेंगे। टिम कुक का कहा है कि यह स्मार्ट तकनीक भविष्य स्मार्टफोन के पतन का कारण बनेगी।

बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस पर नहीं पड़ेगा असर

2 / 2

स्मार्टफोन के पतन की भविष्यवाणी करने वाले टिम कुक बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस जैसे कि टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर के पक्ष में नजर आते हैं। उनका कहना है कि वॉयस असिस्टेंट तकनीक के आने से बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस पर किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। उनका मानना है कि बड़ी स्क्रीन पर यूजर देखना पहले की तरह जारी रखेंगे।

दूसरा, फोटो एडिटिंग एप और गेम के लिए बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस ज्यादा कारगर माने जाते हैं। इन पर गेम खेलने के साथ-साथ फोटो एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान होता है। इसलिए एआई तकनीक से लैस वॉयस असिस्टेंट से इन्हें किसी तरह का खतरा नहीं है।

ऐप पर पढ़ें