Hindi NewsGadgets Newssmartphone will run through fingers

अंगूठी की मदद से उंगली के इशारों पर चलेगा स्मार्टफोन

कॉलिंग, मैसेजिंग या म्यूजिक सुनने के लिए अब आपको स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टच करके ऑपरेट नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ एक रिंग की मदद से आप अपना स्मार्टफोन कंट्रोल कर सकते हैं। सुनने में शायद अजीब लगे, मगर...

अंगूठी की मदद से उंगली के इशारों पर चलेगा स्मार्टफोन
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीThu, 27 July 2017 02:07 PM
हमें फॉलो करें

कॉलिंग, मैसेजिंग या म्यूजिक सुनने के लिए अब आपको स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टच करके ऑपरेट नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ एक रिंग की मदद से आप अपना स्मार्टफोन कंट्रोल कर सकते हैं। सुनने में शायद अजीब लगे, मगर अंगूठी जैसी दिखने वाली एक खास डिवाइस से ऐसा होना संभव है। इस अंगूठी को पहनने के बाद आप अपने स्मार्ट डिवाइस को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे।

बता रही हैं ज्योति राघव

आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल करने वाली यह रिंग कोई साधारण रिंग नहीं है। दरअसल, यह एक स्मार्ट रिंग है। यह दुनिया की पहली वॉइस पावर्ड स्मार्ट रिंग है, जो आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकती है। ORII  नाम की इस स्मार्ट रिंग को हांगकांग के टेक स्टार्टअप ओरीगेमी ने बनाया है। इसे बनाने के लिए साल 2015 से इस पर काम हो रहा था। इस रिंग को पहनने के बाद यूजर इसे अपने कान पर टच कर कॉलिंग, मैसेजिंग कर सकते हैं। साथ ही रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

ब्लूटूथ से होगी कनेक्ट
यह स्मार्ट रिंग ब्लूटूथ के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद फोन पर आपका हैंड फ्री कंट्रोल रहता है। यह रिंग वॉइस कमांड पर काम करती है। ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के बाद यूजर्स को यह रिंग क्रिस्टल क्लियर साउंड देगी। यह स्मार्ट रिंग बोन कंडक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करती है, जिससे यूजर उंगली को कान पर रखकर हल्का सा टच करने के बाद मोबाइल ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को सिर्फ कॉलिंग या मैसेजिंग की ही सुविधा नहीं मिलेगी, बल्कि वह म्यूजिक का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं, तो इस रिंग की मदद से आप पोस्ट भी कर सकते हैं। कान में पहने जाने वाली ब्लूटूथ डिवाइस से यह कहीं ज्यादा आराम देह है, इसे आप दिनभर हाथ में पहन  सकते हैं।

दिव्यांगों के लिए काम की चीज
वैसे तो इस नई तकनीक का इस्तेमाल सभी यूजर कर सकते हैं। मगर दिव्यांगों के लिए यह खासतौर पर उपयोगी है। दरअसल, यह रिंग वॉइस कमांड पर काम करती है। जिन लोगों को देखने या सुनने में दिक्कत होती है, उनके लिए यह काफी मददगार साबित होगी। इस रिंग की मदद से वे लोग अपने स्मार्टफोन को सिर्फ आवाज के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। इस रिंग को पहनने के बाद आपको बातचीत करने के लिए अपने स्मार्टफोन को टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने कान को हल्का सा टच करने के बाद आप किसी का भी कॉल या मैसेज रिसीव कर सकते हैं। इसी तरह अपनी आवाज के जरिए किसी को भी कॉल कर सकते हैं।

वॉइस असिस्टेंट करेंगे काम
यह रिंग एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को स्मार्टफोन पर पूरी तरह हैंड फ्री कंट्रोल देने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट ‘सीरी’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ के साथ काम करती है। यह आपके फोन के वॉइस असिस्टेंट के साथ जुड़ी रहती है। इस डिवाइस के capsense बटन को होल्ड प्रेस करने के बाद सीरी या गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाते हैं। इसके बाद आपको जो मदद चाहिए, आप इन वॉइस असिस्टेंट से मांग सकते हैं। capsense हिडन बटन है। इस बटन पर वन टैप, डबल टैप या लंबे समय तक प्रेस करने के बाद आप स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसी तरह आप ORII एप के जरिए अपने पसंदीदा एप्स और कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट करके उन्हें एक खास रंग दे सकते हैं। रिंग में लगी एलईडी लाइट आपको यह बताएगी कि किस तरह के नॉटिफिकेशन फोन पर आ रहे हैं। 

बोन कंडक्शन टेक्नोलॉजी
यह स्मार्ट रिंग बोन कंडक्शन पर काम करती है, जो आपकी उंगली के जरिए कानों में आवाज भेजती है। यह डिवाइस काफी स्टाइलिश भी है। साथ ही यूजर की प्राइवेसी को भी कोई खतरा नहीं होगा। आपके कॉल मैसेज सिर्फ आपको ही सुनाई देंगे। इस डिवाइस पर साउंड क्वालिटी का अनुभव काफी शानदार है। उंगली के जरिए कुछ सुनने का अनुभव जादुई है। यह डिवाइस सफलतापूर्वक अपने टेस्ट में पास हुआ है। बोन कंडक्शन आपके कान तक आवाज भेजने में फिजिकल वाइब्रेशन का इस्तेमाल करती है। यानी अगर आप भीड़ या शोर वाली जगह पर बात कर रहे हैं, तब भी आवाज एकदम साफ सुनाई देगी। अपने फोन को दूर रखकर इस डिवाइस की मदद से आपको वर्चुअली बात करते हुए भी ऐसा लगेगा जैसे आप अन्य यूजर से आमने-सामने बात कर रहे हैं।

बेहद आकर्षक व सुविधाजनक
कई बार चलते-फिरते भी हम मोबाइल की स्क्रीन पर आंखे टिकाकर रखते हैं। मगर, इस स्मार्ट रिंग को पहनने के बाद आपको स्क्रीन पर नजरें टिकाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। चलते-फिरते भी आप स्मार्टफोन पर कंट्रोल रख सकते हैं और आस-पास की चीजों पर भी ध्यान दे सकते हैं। आपको कहीं जल्दी जाना है और किसी से फोन पर बात भी करनी है। ऐसे में यह डिवाइस आपके काफी काम आएगी।

पानी में भी नहीं होगी खराब
कम वजन की यह डिवाइस दिखने में जितनी सुंदर है, उतनी ही टिकाऊ भी है। इसे आसानी से उंगली में पहना जा सकता है। खास बात यह है कि इसे पहनने के बाद आपको इसके पानी में भीगने पर भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। न ही आपके हाथ गंदे होने पर इसकी परफॉरमेंस में कोई कमी आएगी। यह एक वाटरप्रूफ डिवाइस है। इसे हाथ में पहनकर आप न सिर्फ अपने स्मार्ट गैजेट को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि अपने घरेलू या ऑफिस के काम भी आसानी से निपटा सकते हैं। कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस स्मार्ट रिंग की कीमत है 99 डॉलर यानी करीब 6,383 रुपये निर्धारित की है। 


 

ऐप पर पढ़ें