Hindi NewsGadgets NewsSamsung number One position in Indian smartphone market is challenged by Xiaomi

भारत में SAMSUNG को यह ब्रांड दे रहा है चुनौती,खतरे में नंबर वन का ताज

दक्षिण कोरिया की इलेक्टॉनिक कंपनी सैमसंग को भारतीय बाजार में वर्चस्व बनाए रखने में कड़ी चुनौती मिल रही है। सैमसंग कंपनी पिछले साढ़े चार साल से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहले नम्बर पर बनी हुई है।...

भारत में SAMSUNG को यह ब्रांड दे रहा है चुनौती,खतरे में नंबर वन का ताज
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 18 Oct 2017 07:43 PM
हमें फॉलो करें

दक्षिण कोरिया की इलेक्टॉनिक कंपनी सैमसंग को भारतीय बाजार में वर्चस्व बनाए रखने में कड़ी चुनौती मिल रही है। सैमसंग कंपनी पिछले साढ़े चार साल से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहले नम्बर पर बनी हुई है। लेकिन चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी शाओमी ने पिछली तिमाही में सैमसंग को बराबरी का टक्कर दिया है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया है कि सितंबर में खत्म हुए क्वार्टर में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 22.8 प्रतिशत थी, वहीं इसी क्वार्टर में शाओमी 22.3 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ सैमसंग को कड़ी दी है। 

हांगकांग बेस्ड रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने बताया है कि शाओमी ने पिछले साल के मुकाबले भारतीय स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी में 13 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। इस कम्पनी ने लगातार 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 40 मिलीयन यूनिट्स को भातीय बाजार में बेचा है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इस चाइनीज कम्पनी ने भारत में चार गुणा तक ज्यादा स्मार्टफोन्स की बिक्री की है। कम्पनी ने बताया है कि भारत में सबसे ज्यादा रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन मॉडल बेचा गया है।  

कम कीमत होने के कारण भारत में बिके शाओमी स्मार्टफोन्स
शाओमी इंडिया के हैड ऑफ ऑपरेशन मनु जैन ने बताया है कि इस समय में कम्पनी ने बढ़िया स्पेसिफिकेशन्स के साथ तकरीबन आधे दाम में स्मार्टफोन्स बेचे हैं। वर्ष 2016 में शाओमी का रेवेन्यू 1 मिलियन डॉलर था। कम्पनी ने अपने प्रोडक्ट्स को एक्लूसिव तरीके से पहले दो वर्षों में आनलाइन ही बेचा है। यह फोन्स ऑफलाइन तरीके से बस अपने पार्टनर व Mi स्टोर्स के जरिए ही बेचे गए हैं। अब शाओमी सैमसंग की बराबरी पर आ गया है हो सकता है कि शाओमी आने वाले एक या दो महीनों में सैमसंग को पीछे छोड़ दे।

ऐप पर पढ़ें