Hindi NewsGadgets Newshow to make contacts shortcut on home screen

होम स्क्रीन पर बनाएं कॉन्टेक्ट का शॉर्टकट

किसी भी व्यक्ति से फोन पर संपर्क करने के लिए यूजर सबसे पहले फोनबुक में जाकर उसके नाम से उसे सर्च करते हैं। इसके बाद उसे कॉल करते हैं। लेकिन फोनबुक में मौजूद सैकड़ों नंबरों के बीच उस विशेष नंबर को खोज...

होम स्क्रीन पर बनाएं कॉन्टेक्ट का शॉर्टकट
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीThu, 25 May 2017 04:19 PM
हमें फॉलो करें

किसी भी व्यक्ति से फोन पर संपर्क करने के लिए यूजर सबसे पहले फोनबुक में जाकर उसके नाम से उसे सर्च करते हैं। इसके बाद उसे कॉल करते हैं। लेकिन फोनबुक में मौजूद सैकड़ों नंबरों के बीच उस विशेष नंबर को खोज निकलना काफी मुश्किल होता है। जबकि ऐसे कुछ ही चुनिंदा कॉन्टेक्ट होते हैं जिनसे हमें सबसे ज्यादा संपर्क करना पड़ता है। आप चाहें तो ऐसे व्यक्ति विशेष के कॉन्टेक्ट का शॉर्टकट अपने स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर बना सकते हैं। इसके लिए यूजर को सबसे पहले फोनबुक में जाना होगा। अब जिस कॉन्टेक्ट का शॉर्टकट बनाना है उस पर क्लिक करें। ऐसा करने से यूजर को डिस्प्ले पर उस कॉन्टेक्ट की डिटेल दिखाई देगी।

डिस्प्ले पर एक जगह तीन बिंदुओं के रूप में मेन्यू भी दिखाई देगा, उस पर जाएं और ‘ प्लेस ऑन होम स्क्रीन’ पर क्लिक करें। इसके बाद उस कॉन्टेक्ट का शॉर्टकट आपकी होमस्क्रीन पर बन जाएगा। अब आप बार-बार उस व्यक्ति का कॉन्टेक्ट नंबर फोनबुक में खोजने की बजाए उसे सीधे शॉर्टकट के जरिए फोन कर पाएंगे।  
 

ऐप पर पढ़ें