गूगल के वाई-फाई राउटर की एशिया में एंट्री, जानिए खासियत

अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी ‘गूगल’ अब वाई-फाई कनेक्शन के जरिए लोगों को जोड़ने का प्रयास कर रही है। दरअसल गूगल ने अपनी वाई-फाई सर्विस को एशिया में लॉन्च कर दिया है। इंटरनेट की...

गूगल के वाई-फाई राउटर की एशिया में एंट्री, जानिए खासियत
सुमित कुमार नई दिल्लीWed, 30 Aug 2017 06:55 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी ‘गूगल’ अब वाई-फाई कनेक्शन के जरिए लोगों को जोड़ने का प्रयास कर रही है। दरअसल गूगल ने अपनी वाई-फाई सर्विस को एशिया में लॉन्च कर दिया है। इंटरनेट की दुनिया में अपने वर्चस्व को कायम रखने के लिए गूगल अपने राउटर को दूसरी कंपनियों से ज्यादा बेहतर बनाएगा।

गूगल वाई-फाई राउटर पैकेज अभी केवल सिंगापुर में ही उपलब्ध है। सिंगापुर में गूगल अपनी नई सर्विस को लोकल इंटरनेट ऑपरेटर ‘स्टारहब’ के साथ मिलकर ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। सिंगापुर में दोनों कंपनियों के बीच अगले दो वर्षों के लिए समझौता हुआ है। हालांकि भारत जैसे देशों में इस राउटर को बेचने के लिए कंपनी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डोकोमो से होगा मुकाबला
इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी 'ऊक्ला' ने हाल ही में हवाई अड्डों पर सबसे तेज वाई-फाई की सुविधा देने वाली कंपनियों में टाटा डोकोमो को चौथा रैंक दिया है। यह रिसर्च एशिया के प्रसिद्ध हवाई अड्डों पर आधारित था। ऐसे में गूगल को भारत में अपने पैर जमाने के लिए डोकोमो जैसी अनुभवी कंपनियों का सामना करना होगा। खास बात यह है कि उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए गूगल बेहतर रणनीति का इस्तेमाल करेगा और अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तुलना में ज्यादा अच्छी सर्विस देगा।

आसान नहीं होगा एशिया में पैर जमाना
इससे पहले गूगल की वाई-फाई सर्विस केवल पश्चिमी देशों में ही उपलब्ध थी। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस,  जर्मनी, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में गूगल वाई-फाई राउटर को ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन या कंपनी के ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। वहीं एशिया की बात करें तो यहां गूगल के ऑनलाइन स्टोर सीमित संख्या में उपलब्ध हैं। एशिया में भारत के अलावा हॉन्ग-कॉन्ग, जापान, साउथ कोरिया और जापान में इसके ऑनलाइन स्टोर उपलब्ध हैं। इस वजह से कंपनी को अपना राउटर बेचने के लिए लोकल इंटरनेट ऑपरेटर के साथ समझौता करना होगा।

शानदार लुक के साथ बाजार में एंट्री
इंटरनेट पर वायरल तस्वीरों के मुताबिक गूगल राउटर का डिजाइन बेहद शानदार है। यह राउटर दिखने में अमेजन के वॉयस असिस्टेंट ‘इको डॉट’ की तरह है। इस राउटर को यूजर अपने घर या ऑफिस में कहीं भी आसानी से रख सकते हैं। एक स्थान पर लगाए गए गूगल के तीन राउटर की रेंज 4000 स्क्वेयर फीट तक हो सकती है। यानी इसकी रेंज अगल-बगल में मौजूद कई घरों तक आसानी से पहुंच सकती है।

ऐप पर पढ़ें