Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़facebook photos will tell if you are in depression or not

आपकी फेसबुक की फोटो बताएगी कि आप डिप्रेशन में है या नहीं

अब आपकी फेसबुक और इंस्टाग्राम की फोटो बताएंगी कि आप डिप्रेशन में है या नहीं। वैज्ञानिकों ने ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया है जो सोशल मीडिया की पोस्ट से ये पता लगाएगा कि आप किसी तरह से डिप्रेशन में तो...

आपकी फेसबुक की फोटो बताएगी कि आप डिप्रेशन में है या नहीं
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीThu, 10 Aug 2017 05:49 PM
हमें फॉलो करें

अब आपकी फेसबुक और इंस्टाग्राम की फोटो बताएंगी कि आप डिप्रेशन में है या नहीं। वैज्ञानिकों ने ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया है जो सोशल मीडिया की पोस्ट से ये पता लगाएगा कि आप किसी तरह से डिप्रेशन में तो नहीं है। यह प्रोग्राम 70 प्रतिशत तक तनावग्रस्त लोगों का सटीक तरह से पता लगा सकता है। 

अमेरिका की वर्मोंट विश्वविद्यालय के क्रिस्टोफर डेनफोर्थ ने बताया कि मशहूर सोशल मीडिया ऐप पर कुछ लोगों के अकांउटों का विश्लेषण किया गया। जिसमें हमने पाया कि अवसादग्रस्त लोगों की तस्वीरों के रंग गहरे थे। उन पर उनके दोस्तों ने अधिक कमेंट किए थे, इनमें चेहरे अधिक नजर आए और फिल्टर का इस्तेमाल कम किया गया।

डेनफोर्थ ने कहा कि जब वह फिल्टर का इस्तेमाल करते भी थे तो तस्वीर को ब्लैक एंड व्हाइट करने के लिए। अवसादग्रस्त पाए गए लोगों ने अन्य लोगों की तुलना में कई अधिक पोस्ट भी किए। शोधकर्ताओं ने मशहूर सोशल मीडिया एप के 166 यूजर के 43,950 तस्वीरों का विश्लेषण करने के लिए इस कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल किया था।

ऐप पर पढ़ें