Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़chat data storage feature soon available on WhatsApp

WOW: कंटेंट पर खर्च हुए इंटरनेट डाटा का हिसाब देगा व्हॉट्सएप

व्हॉट्सएप पर चैटिंग करते हुए यूजर की स्मार्टफोन स्टोरेज कब फुल हो जाती है, पता ही नहीं चलता है। हालांकि व्हॉट्सएप पर कंटेंट को डिलीट करने का विकल्प दिया गया है, लेकिन रोजाना छोटी-बड़ी फाइलों को चुनकर...

WOW: कंटेंट पर खर्च हुए इंटरनेट डाटा का हिसाब देगा व्हॉट्सएप
सुमित कुमार नई दिल्लीTue, 19 Sep 2017 08:06 PM
हमें फॉलो करें

व्हॉट्सएप पर चैटिंग करते हुए यूजर की स्मार्टफोन स्टोरेज कब फुल हो जाती है, पता ही नहीं चलता है। हालांकि व्हॉट्सएप पर कंटेंट को डिलीट करने का विकल्प दिया गया है, लेकिन रोजाना छोटी-बड़ी फाइलों को चुनकर डिलीट करने में यूजर का काफी वक्त खराब होगा। इस समस्या से निपटने के लिए व्हॉट्सएप ने अपने एप पर ‘ग्रैनुलर स्टोरेज मैनेजमेंट’ की सुविधा शुरू की है। इसके जरिए यूजर व्हॉट्सएप पर आई किसी भी फाइल के साइज को आसानी से देख सकेंगे। इसमें यूजर न सिर्फ फाइल का साइज देख पाएंगे बल्कि उस फाइल को भेजने या प्राप्त करने में कितना डाटा खर्च हुआ इसकी पूरी जानकारी भी उन्हें मिलेगी।

बीटा वर्जन पर सुविधा जारी
स्टोरेज मैनेजमेंट की यह सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस यूजर दोनों के लिए जारी की गई है। हालांकि अभी इसका उपयोग केवल बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे ग्राहक ही कर रहे हैं, लेकिन बहुत जल्द इसे सामान्य यूजर के लिए भी जारी कर दिया जाएगा। यह सुविधा व्हॉट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन वी2.17.340 पर उपलब्ध हो गई है।

आसानी से देखें किसी भी फाइल का साइज
व्हॉट्सएप चैट पर किसी भी प्रकार की फाइल का साइज देखने या उस पर खर्च हुए डाटा को जांचने के लिए यूजर को संबंधित फाइल को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद स्टोरेज यूसेज के आइकन पर क्लिक कर आप आसानी से उस फाइल का साइज और उस पर खर्च हुए डाटा को देख सकेंगे। इसमें सेंड और रिसीव दोनों प्रकार की फाइलों को देखा जा सकता है। यूजर टेक्स्ट मैसेज के अलावा, कॉन्टेक्ट कार्ड, लोकेशन, इमेज, जीआईएफ, ऑडियो, वीडियो और तमाम तरह के डॉक्यूमेंट्स का साइज देख सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें