Hindi NewsGadgets Newsbreathe sensible Keep house on Diwali clean know how

दिवाली पर घर की आबोहवा रखें साफ, जानें कैसे

दिवाली के दिन या उसके बाद कई लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसी समस्या

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 18 Oct 2017 04:55 PM
हमें फॉलो करें

दिवाली पर घर की आबोहवा रखें साफ

1 / 4

शार्प एफ एफ 40ई
कीमत : 28,000 रुपये 
शार्प का यह लेटेस्ट एयर प्यूरिफायर घर की हवा को साफ रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह मच्छर और मक्खियों का भी सफाया करता है जिसके लिए इसमें नॉन टॉक्सिक मैक्सिटो कैचर नाम का फीचर फिट किया गया है। यह एयर प्यूरिफायर बारीक और मोटे प्रदूषक को पकड़ता और उन्हें हवा से अलग करके कमरे में साफ हवा प्रवाहित करते हैं। यह गैजेट 300 वर्ग फुट जगह पर मौजूद हवा को एकदम साफ बनाए रखता है। इस दिवाली यह एयरप्यूरिफायर आप किसी को बतौर गिफ्ट भी दे सकते हैं। इसे ईकॉमर्स वेबसाइट पर Sharp FP-FM40E नाम से खोजा जा सकता है।
 

दिवाली पर घर की आबोहवा रखें साफ

2 / 4

एयरोशाइन ए 808 कार एयर प्यूरिफायर 
कीमत : 4950 रुपये
अब कंपनियां न सिर्फ घर के लिए बल्कि कार के लिए भी एयरप्यूरिफायर ला रही हैं। एयरोशाइन ए 808 ऐसा ही खास तरह का कार प्यूरिफायर है। कंपनी ने इसमें हवा साफ करने के लिए छह तरह के फिल्टर उपलब्ध कराए हैं। इसमें एक एक्टीवेट कार्बन फिल्टर मौजूद है जो धुंआ, धूल और अन्य कण को हवा से अलग करने में सक्षम है। इसे ईकॉमर्स वेबसाइट पर Airoshine A-808 car air purifier नाम से देखा जा सकता है।

दिवाली पर घर की आबोहवा रखें साफ

3 / 4

हनीवेल एयर टच आई8 एंड ए5 
कीमत : 11,490 रुपये 
हनीवेल एयरटच के इन एयरप्यूरिफायर की शुरुआत बजट सेममेंट से होती है। इसमें कंपनी ने अपनी पेटेंट तकनीक HiSiv टेक्नोलॉजी, हेपा फिल्टर और प्री फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है। यह तीन परत की तकनीक जो धूल के कण, बैक्टीरिया और नुकसान पहुंचाने वाली गैसों को हवा से अलग करता है और स्वच्छ हवा को कमरे के अंदर चलाता है। कंपनी के मुताबिक एयर टच आई8 कमरे में मौजूद प्रदूषण की मात्रा बताता है जो रियल टाइम होती है। कंपनी के मुताबिक यह फीचर अन्य किसी प्यूरिफायर में मौजूद नहीं है। एयर टच आई8 लगभग 387 वर्ग फुट क्षेत्रफल की हवा को साफ करने की क्षमता रखता है। यह बाजार में Honeywell Air Touch I8 and A5 नाम से उपलब्ध है। 
 

दिवाली पर घर की आबोहवा रखें साफ

4 / 4

मूनबो एपी ए8609 यूआईए
छोटे से दिखने वाले इस एयर प्यूरिफायर में प्यूरी5 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक के तहत हवा को साफ करने के लिए पांच चरणों के तहत हवा को साफ किया जाता है। इसमें प्री फिल्टर, एक्टीवेटेड कार्बन, यूवी लैंप और रिफ्रेसिंग एनरिगिजर्स का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने इसमें एक डिस्प्ले भी लगाई है जो वायु प्रदूषण की जानकारी देती है। इसके प्री फिल्टर को बाहर निकालकर धोया जा सकता है। इसे Moonbow AP–A8609UIA नाम से खोजा जा सकता है। 

ऐप पर पढ़ें