Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़around four crore smartphones sold out in three months

तेजी से बढ़ रहा है स्मार्टफोन का बाजार, 3 महीने में बिके 4 करोड़ फोन

भारत में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इस साल जुलाई-सितंबर की तिमाही में भारत में कुल मिलाकर 3.9 करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं। शोध फर्म इंटरनेशनल डेटा कारपोरेशन (आईडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, इस...

तेजी से बढ़ रहा है स्मार्टफोन का बाजार, 3 महीने में बिके 4 करोड़ फोन
नई दिल्ली। एजेंसी Mon, 20 Nov 2017 09:05 AM
हमें फॉलो करें

भारत में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इस साल जुलाई-सितंबर की तिमाही में भारत में कुल मिलाकर 3.9 करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं। शोध फर्म इंटरनेशनल डेटा कारपोरेशन (आईडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान भारत में बिके कुल स्मार्टफोन में से एक तिहाई या लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा शीर्ष पांच कंपनियों का रहा। इसमें अगर सैमसंग को छोड़ दें तो बाकी चारों ब्रांड शियोमी, लेनोवो, वीवो व ओप्पो चीन के हैं। 

आईडीसी इंडिया के मुख्य विश्लेषक जयपाल सिंह ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजारों में से एक है। शोध संस्थान सीएमआर के अनुसार भारत में मोबाइल फोनों की बिक्री इस साल के आखिर तक बढ़कर 26.2 करोड़ इकाई होने की संभावना है जिसमें 14.16 करोड़ फीचर फोन और लगभग 12 करोड़ स्मार्टफोन होंगे। सिंह के अनुसार यही कारण है कि वनप्लस व जियोनी जैसी अन्य चीनी कंपनियां भी यहां अपनी पकड़ को मजबूत बनाना चाहती हैं। 

चीन की कई और कंपनियां भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने का प्रयास कर रही हैं। इनमें वनप्लस व जियोनी भी है। हाल ही में एम7 पावर स्मार्टफोन पेश करने वाली जियोनी इंडिया के निदेशक डेविड चांग ने कहा कि भारत हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण बाजार है। हम मार्च 2018 तक शीर्ष पांच कंपनियों में आना चाहते हैं। कंपनी इसके लिए नए फोन लाएगी व अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी।  

ऐप पर पढ़ें