class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लॉन्च: एप्पल आईफोन 8, 8प्लस और आईफोन X का शानदार आगाज, जानें फीचर्स

एप्पल आईफोन8

1 / 2एप्पल आईफोन8

एप्पल आईफोन

2 / 2एप्पल आईफोन

PreviousNext

एप्पल ने अमेरिका के क्यूपरटिनो शहर में मंगलवार को आयोजित इवेंट में तीन नए आईफोन लॉन्च किए। एप्पल पार्क कैंपस के स्टीव जॉब्स थिएटर में हुए इस इवेंट में एप्पल ने कुल पांच नए प्रोडेक्ट लॉन्च किए हैं। इसमें एप्पल आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X , नई एप्पल वॉच और एप्पल 4K टीवी शामिल हैं। 

एप्पल ने आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर (तकरीबन 45 हजार रुपये), आईफोन 8 प्लस 799 डॉलर (तकरीबन 51 हजार रुपये) और आईफोन X के 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 89 हजार रुपये रखी है। आईफोन X में यूजर के चेहरे से अनलॉक होने वाला फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें होम बटन नहीं दिया गया है।

बता दें कि एप्पल ने आईफोन की 10वीं सालगिरह के मौके पर पहली बार तीन नए आईफोन एक साथ लॉन्च किए हैं। livehindustan.com आपको एप्पल इवेंट में लॉन्च हुए तीनों आईफोन, टीवी और वॉच से जुड़ी सभी खास बातें बता रहा है। पढ़ें:

एप्पल आईफोन X

एप्पल आईफोन X भारत समेत दुनिया के 55 देशों में 27 अक्टूबर से प्री-बुक कराया जा सकेगा। वहीं, 3 नवंबर से एप्पल के स्टोर पर फोन उपलब्ध होगा। एप्पल आईफोन X में कंपनी ने 5.8 इंच की सुपर रेटीना एज-टू-एज डिस्प्ले दी है। यह फोन 458 पीपीआई के साथ आएगा। मालूम हो कि यह अब तक का सबसे ज्यादा पिक्सल वाला आईफोन है। पहली बार कंपनी ने ओएलईडी डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। फोन में एचडीआर डिस्प्ले डॉल्बी साउंड का इस्तेमाल किया गया है।

यूजर्स को आईफोन X में फेस रिकॉग्निशन फीचर भी मिलता है। इसका मतलब यूजर इसे अपने चेहरे से अपलॉक कर सकेंगे। ग्लास टच के साथ लॉन्च हुए आईफोन X को 64 जीबी और 256 जीबी के दो वैरिएंट में उतारा गया है।

एप्पल आईफोन 8  और आईफोन 8 प्लस

रेटीना एचडी स्क्रीन के साथ आने वाले एप्पल आईफोन 8 में 4.7 इंच की स्क्रीन मिलेगी। वहीं, आईफोन 8 प्लस में 5.5 इंच की स्क्रीन दी गई है। दोनों आईफोन को 64 जीबी और 256 जीबी के दो वैरिएंट में उतारा गया है। कुछ देशों के यूजर्स जिसमें भारत भी शामिल है, आईफोन की प्री-बुकिंग 15 सितंबर से शुरू हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि यह फोन भारत में 29 सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा। 

कंपनी का दावा है कि आईफोन 8 और 8 प्लस ए10 प्रोसेसर से 70% तेज गति से चलेगा। दोनों फोन में कंपनी ने लेटेस्ट 10 एनएम के ए11 बायोनिक चिपसेट (6 कोर प्रोसेसर) दिया है। आईफोन 8 में 12 मेगापिक्सल का रियर और आईफोन 8 प्लस में डुअल 12 एमपी का कैमरा मिलेगा। फोन में वायरलेस चार्जिंग फीचर मिलेगा। ये फोन सिल्वर, स्पेस ग्रे और गोल्ड कलर में लॉन्च किए गए हैं।

एप्पल वॉच सीरीज 3

भारत में एप्पल वॉच सीरीज 3 की कीमत 29,900 रुपये रखी गई है। ग्राहक 15 सितंबर से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, अगले साल भारत में 22 सितंबर से यह उपलब्ध होगी। वहीं, कंपनी ने वॉच सीरीज 1 की कीमत में भी बदलाव किया है। इसे 21,900 रुपये कर दिया है।

एप्पल वॉच सीरीज 3 में यूजर्स को कॉल, मैसेज, मैप पर लोकेशन चेक करने की सुविधा दी जा रही है। वहीं, इसकी मदद से यूजर लाखों पसंदीदा गानें भी सुन सकते हैं। यह डिवाइस डुअल कोर डब्ल्यू 2 प्रोसेसर के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि एप्पल वॉच सीरीज 3 लगातार 18 घंटे तक चल सकती है।

एप्पल वॉच टीवी 4k 

एप्पल टीवी 4k में एचडीआर 10 का डॉल्बी साउंड दिया गया है। अपग्रेडेड बॉक्स के साथ आने वाली यह टीवी पिछली टीवी के मुकाबले चार गुना तेजी से काम करेगी। एप्पल टीवी 4k की शुरुआती कीमत 15,900 रुपये होगी। यह 32 जीबी वैरिएंट वाले टीवी की कीमत है। वहीं, जिन्हें 64 जीबी वैरिएंट की टीवी खरीदनी है, उन्हें 17,900 रुपये देने पड़ेंगे। अमेरिका में टीवी की 15 सितंबर से प्री-ऑर्डर शुरू कर दिया जाएगा।     

ये भी पढ़ें:  iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X लॉन्च, जानें खास बाते
ये भी पढ़ें: तुलना: इन मामलों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन से पीछे है एप्पल iPhone
ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 8: इतनी है कीमत और 21 तारीख से मिलेगा बाजार में
ये भी पढ़ें: भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ शाओमी एमआई ए1, जानें खासियत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Apple Launches iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, Watch Series 3, Apple TV 4k, Know its features and prices
इस तारीख को भारत आ रहा एप्पल आईफोन 8 और 8 प्लस, ये होगी कीमतइंतजार खत्म: iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X लॉन्च, जानें इनकी खास बातें