class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुण्यतिथि: इस एक्ट्रेस की 'हां' सुनने के लिए पूरी जिंदगी कुंवारे ही रहे संजीव कुमार, नूतन से खाया था थप्पड़

1976 में पहली बार आया था हार्ट अटैक

1/3 1976 में पहली बार आया था हार्ट अटैक

बॉलीवुड में संजीव कुमार का नाम मंझे हुए कलाकारों में से लिया जाता है। संजीव कुमार ने शादी नहीं की थी। उन्होंने अपनी पूरी लाइफ कुंवारे रहकर ही काटी। 1973 में उन्होंने बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को प्रपोज किया था, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड के ठाकुर 'संजीव कुमार' के रिश्ते को ठुकरा दिया और संजीव कुमार इस सदमे से उम्रभर बाहर नहीं निकल पाए। और इसके के चलते उन्हें 1976 में पहली बार हार्ट अटैक आया था और आज ही के दिन 1985 में संजीव कुमार को दूसरा हार्ट अटैक आया जिसे वह झेल नहीं पाए और 47 साल की उम्र में ही उनका देहांत हो गया।  

वाह! फिल्म के प्रमोशन पर ब्रेक लगाकर कनाडा में क्या कर रही हैं सनी, देखें photos

मुंबई में 09 जुलाई 1938 को एक मध्यम वर्गीय गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार बचपन से ही फिल्मों में नायक बनने का सपना देखा करते थे। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने फिल्मालय के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। वर्ष 1962 में राजश्री प्रोडक्शन की निर्मित फिल्म 'आरती' के लिए उन्होंने स्क्रीन टेस्ट दिया, जिसमें वह पास नहीं हो सके। संजीव कुमार को अभिनेता के रूप में सबसे पहले 1965 में प्रदर्शित फिल्म 'निशान' में काम करने का मौका मिला।

BOX OFFICE: तीन दिन में फिल्म 'इत्तेफाक' ने पूरा किया बजट, जानें अब तक की कमाई

साल 1960 से 1968 तक संजीव कुमार फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करते रहे। साल 1972 मे प्रदर्शित फिल्म 'कोशिश' में उनके अभिनय का नया आयाम दर्शकों को देखने को मिला। इस फिल्म में गूंगे की भूमिका निभाना किसी भी अभिनेता के लिए बहुत बड़ी चुनौती थी। बगैर संवाद बोले सिर्फ आंखों और चेहरे के भाव से दर्शकों को सब कुछ बता देना संजीव कुमार की अभिनय प्रतिभा का ऐसा उदाहरण था, जिसे शायद ही कोई अभिनेता दोहरा पाए। इस फिल्म में उनके लाजवाब अभिनय के लिए उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया।

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sanjeev kumar death anniversary know the facts about his life
बॉलीवुड मसाला: पढ़ें बॉलीवुड की 10 बड़ी खबरें और गॉसिपवाह! फिल्म के प्रमोशन पर ब्रेक लगाकर कनाडा में क्या कर रही हैं सनी, देखें photos