class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुण्यतिथि: चौथी क्लास तक पढ़ी थी बिग बी की 'मां', 'दीवार' फिल्म में आए थे साथ

गुजरात के मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था जन्म

1/3 गुजरात के मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था जन्म

हिन्दी सिनेमा में निरूपा रॉय को ऐसी अभिनेत्री के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपने किरदारों से मां के चरित्र को नया आयाम दिया। निरूपा राय का मूल नाम कोकिला था और उनका जन्म 4 जनवरी 1931 को गुजरात के बलसाड में हुआ था। मिडिल क्लास गुजराती फैमिली में जन्मी निरूपा के पिता रेलवे में काम किया करते थे। चौथी क्लास तक पढ़ी निरूपा का विवाह मुंबई में कार्यरत राशनिंग विभाग के कर्मचारी कमल राय से हो गया। शादी के बाद वह मुंबई आ गईं। उन्हीं दिनों निर्माता-निर्देशक बी.एम.व्यास अपनी नई फिल्म 'रनकदेवी' के लिए नए चेहरों की तलाश कर रहे थे।

BIGG BOSS 11: सपना चौधरी का खुलासा, इस हादसे के बाद से नहीं करती लड़कों पर भरोसा

SHOCKING: अमिताभ ने किया सलमान की फिल्म में काम करने से मना, जानें क्या है कारण

उन्होंने अपनी फिल्म में कलाकारों की आवश्यकता के लिए अखबार में विज्ञापन निकाला। निरूपा राय के पति फिल्मों के बेहद शौकीन थे और एक एक्टर बनना चाहते थे। कमल राय अपनी पत्नी को लेकर बी.एम.व्यास से मिलने गए और अभिनेता बनने की पेशकश की लेकिन बी.एम.व्यास ने साफ कह दिया कि उनका व्यक्तित्व अभिनेता के लायक नही है। लेकिन अगर वे चाहें तो उनकी पत्नी को एक्ट्रेस के रूप में काम मिल सकता है। फिल्म रनकदेवी में निरूपा राय 150 रुपए महीने पर काम करने लगी लेकिन बाद में उन्हें इस फिल्म से अलग कर दिया गया ।

आगे की स्लाइड में जानें निरुपा के बारे में...

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nirupa roy death anniversary gave new dimensions to mother s role
OMG! नीना गुप्ता की बेटी मसाबा ने दिया ट्रोलर्स को करारा जवाब, कहा इंडो-कैरेबियन...BIGG BOSS 11: सपना चौधरी का खुलासा, इस हादसे के बाद से नहीं करती लड़कों पर भरोसा