class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'DAY SPECIAL: क्यों सनी देओल से शादी करते-करते रह गईं डिंपल

dimple

बॉबी गर्ल डिंपल कपाड़िया खन्ना का आज स्पेशल जन्मदिन है। साठ साल पूरे करने वाली डिंपल की जिंदगी के कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में पड़ताल

डिंपल जब 14 साल की थीं, तब शो मैन राज कपूर ने उन्हें अपनी फिल्म बॉबी के टाइटिल रोल के लिए साइन किया था। राज कपूर अपनी पिछली फिल्म मेरा नाम जोकर की जबरदस्त असफलता के बाद गले-गले तक कर्ज में डूबे थे। उन्हें जल्दी थी एक सफल फिल्म बनाने की। डिंपल के पापा चुन्नीलाल कपाड़िया एक उद्यमी थे। राज साहब उनको जानते थे। उनके घर में डिंपल को देख कर राज कपूर ने तय कर लिया कि वही उनकी फिल्म बॉबी की हीरोइन बनेगी। दशहरे के दिन राज साहब चुन्नी भाई के घर गए, उस समय डिंपल घर पर नहीं थी। पर राज कपूर ने चुन्नी भाई को साइनिंग अमाउंट पकड़ा कर राजी कर लिया। यह अलग बात है कि जब डिंपल स्क्रीन टेस्ट के लिए कैमरे के सामने आई, तो लग ही नहीं रहा था कि वह पहली बार एक्टिंग कर रही है। राज कपूर ने सत्तर के दशक में फिल्म फेअर को दिए अपने इंटरव्यू में कहा था,‘चौदह साल की डिंपल में जो आत्मविश्वास था, वह बड़ी-बड़ी हीरोइनों में नहीं होता। वह एक्टर बनने के लिए ही पैदा हुई थी। बस उसने एक ही गलती की, अपना करियर बनाने से पहले शादी कर ली।’

काका की बेबी डॉल

राजेश खन्ना यानी काका के बारे में यह मशहूर था कि वे राज कपूर की हीरोइनों से आसक्त रहा करते थे। बॉबी के रिलीज होने से आठ महीने पहले वे डिंपल से मिले। उस समय डिंपल सोलह की थी और राजेश खन्ना 31 के। राजेश खन्ना उस समय मॉडल अंजू महेंद्रू के साथ लिवइन रहते थे। पर डिंपल को देखने के बाद रातोरात उन्होंने अंजू को घर से जाने को कहा और अपना सात साल का अफेयर खत्म कर डिंपल को प्रपोज कर दिया। राजेश खन्ना और डिंपल के इश्क के किस्से उस वक्त की फिल्म पत्रिकाओं में खूब छपते थे कि कैसे अधेड़ काका ने जुहू में सागर किनारे बेशकीमती हीरे की अंगूठी बॉबी डिंपल की उंगली में पहनाई। यह किस्सा भी खूब चटकारे ले कर सुनाया जाता था कि डिंपल की उंगली में उन दिनों उनके कुछ दिनों के बॉय फ्रेंड और बॉबी के हीरो ऋषि कपूर की अंगूठी थी, जिसे काका ने निकाल कर समंदर में फेंक दिया था। आननफानन चुन्नी भाई के बंगले के आगे शामियाना  लगा कर दोनों की शादी हुई और राजेश खन्ना ने होटल होरॉइजन में जबरदस्त पार्टी दी। यह बात भी खूब उड़ी कि वे अपना हनीमून मनाने बाहर नहीं जा पाए क्योंकि बॉबी की शूटिंग बाकी थी।

बॉबी के कुछ सीन जो डिंपल की शादी के तुरंत बाद शूट हुए, उसमें उसके हाथों में लगी मेहंदी साफ देखी जा सकती है। डिंपल ने शादी से पहले रोटी और पाप और पुण्य जैसी फिल्में साइन कर ली थीं। पर राजेश खन्ना ने उन्हें फिल्मों में काम करने से मना किया। बाद में इन फिल्मों में मुमताज और शर्मिला टैगोर ने काम किया।

दूसरी पारी

शादी के ग्यारह साल बाद डिंपल अपनी दोनों बेटियों ट्विंकल और रिंकी के साथ राजेश खन्ना से अलग हो गईं। डिंपल उस समय पच्चीस साल की थीं। फिल्म इंडस्ट्री में अपनी दूसरी पारी शुरू करने के लिए उन्हें खास पापड़ बेलने नहीं पड़े। शोले वाले रमेश सिप्पी ने उन्हें तुरंत उनके पहले हीरो ऋषि कपूर के साथ सागर के लिए साइन कर लिया। सागर बॉक्स ऑफिस पर खास चली नहीं, पर डिंपल का बोल्ड लुक खूब सराहा गया। डिंपल की गाड़ी चल निकली। उस दौर में उनकी बड़ी बेटी टि्वंकल उनके साथ साए की तरह लगी रहती। शूटिंग में मम्मी के कपड़े संभालती, मेकअप ठीक करती, फल खिलाती। जख्मी शेर के सेट पर डिंपल ने कहा था, ‘टि्वंकल को हमेशा यह डर लगा रहता है कि कहीं हमें फिर से पापा के साथ जा कर रहना ना पड़े। इसलिए वो चाहती है कि जल्दी से मुझे ढेर सारी फिल्मों में काम मिल जाए।’ उस समय वह राजेश खन्ना से अलग होने का कारण उनके पीने की आदत और गुरूर बताती थीं,‘काका के साथ बस एक ही आदमी रह सकता है और वह खुद। मुझे अपने लिए और अपनी बेटियों के लिए एक खुला घर चाहिए, जहां सब अपनी आवाज उठा सकें और खुल कर जी सकें।’

हालांकि डिंपल ने काका से तलाक लेने की बात उस समय भी नहीं सोची। पर जल्द ही हालात बदल गए और सबकी जिंदगी में आ गए छोटे पापा।

मंजिल-मंजिल से मिल गई दूसरी मंजिल

1985 में डिंपल ने नासिर हुसैन की फिल्म मंजिल मंजिल में सनी देओल के साथ काम किया। यह फिल्म नहीं चली, पर यहां से प्रेम की एक नई कहानी शुरू हो गई डिंपल ओर सनी के बीच। सनी भी डिंपल की तरह शादीशुदा थे, उनकी पत्नी पूजा (मूलत: अंग्रेज, शादी से पहले लिंडा) और उनके बीच बहुत सादे ढंग से शादी हुई थी। सनी और डिंपल इतने करीब आ गए कि डिंपल की बेटियां सनी को छोटे पापा कह कर बुलाने लगीं। यह तय था कि दोनों अपने जीवनसाथियों से तलाक ले कर शादी करेंगे।

एक बार का किस्सा है। अपने एक मित्र के साथ मैं  फिल्मकार प्रकाश मेहरा के भाई के घर गई थी, जहां पर अकसर ताश की महफिलें सजती थी और ताश की शौकीन डिंपल वहां नियमित जाती थीं। उस दिन भी तीन पत्ती के सेशन में डिंपल मौजूद थीं। साथ में थीं उनकी छोटी बेटी रिंकी।

सेशन के दौरान डिंपल के लिए फोन आया, फोन उठाया रिंकी ने और कुछ जोर से कहा, ‘मॉम, छोटे पापा का फोन है। वो दस मिनट में आपको पिक करने यहां आ रहे हैं।’

डिंपल ने अपना गेम खत्म किया और बैग संभाल कर उठ गईं। बालकनी से नीचे झांक कर देखा, तो वहां अपनी बड़ी सी गाड़ी से बाहर निकल कर सनी देओल खड़े थे और डिंपल के वहां पहुंचते ही दोनों गाड़ी में बैठ कर कहीं चल पड़े।

पूरे ग्यारह साल चला डिंपल और सनी देओल का अफेयर। फिर टूट क्यों गया यह रिश्ता? क्या पापा धर्मेंद्र की वजह से, जिन्होंने खुद हेमा मालिनी से दूसरी शादी की थी, जिससे उस समय टीनएजर सनी जबरदस्त खफा हुए थे!

क्यों टूटा सनी-डिंपल का रिश्ता

सनी और डिंपल का रिश्ता किसी से छिपा नहीं था। सनी की पत्नी पूजा वैसे तो सालों से बर्दाश्त कर ही रही थी, एक दिन उसने पूरे परिवार के सामने ऐलान कर दिया कि वह अपने बेटों को ले कर लंदन जा रही है और सनी से तलाक ले रही है। धर्मेंद्र को यह बात नागवार गुजरी। उनका कहना था कि सनी को अपनी पत्नी और बच्चे को नहीं छोड़ना चाहिए, जैसे उन्होंने किया था। सनी को अपने पापा और पत्नी के आगे झुकना पड़ा। जैसे ही उन्होंने डिंपल को यह बात बताई कि वे तलाक नहीं ले सकते, डिंपल ने उनसे दूरियां बनानी शुरू कर दीं। हालांकि सनी के बाद डिंपल की जिंदगी में और कोई नहीं आया।

इसके बाद डिंपल को कई मौकों पर राजेश खन्ना के साथ देखा गया, खास कर राजेश खन्ना के चुनाव प्रचार के दौरान।

नब्बे के दशक के अंत में डिंपल ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था,‘मेरी दोनों बेटियां बड़ी हो गई हैं। मुझे अब अपने बारे में कम सोचना होगा, उनके बारे में ज्यादा।’

अदाकारा डिंपल

अस्सी के अंत में ओर नब्बे के दशक में डिंपल मुंबइया मसाला फिल्मों में नंबर दो की हीरोइन मानी जाती थी। श्रीदेवी के बाद उन्हें सबसे ज्यादा पारिश्रमिक मिलता था। मसाला फिल्मों के साथ-साथ डिंपल ने सार्थक फिल्मों में भी काम किया। दृष्टि, लेकिन, रुदाली, ऐतराज उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में हैं। रुदाली के लिए उन्हेंनेशनल अवार्ड भी मिला।

डिंपल ने इसके बाद फिल्में अपनी शर्तों पर की। रोने-धोने वाली मां-भाभी बनना उन्हें मंजूर नहीं था।

फरहान अख्तर के निर्देशन में बनने वाली पहली फिल्म दिल चाहता है में अपने से उम्र में छोटे युवक सिड की प्रेमिका का किरदार निभाया, जो बहुत पसंद किया गया। फाइडिंग फैनी में भी उन्होंने जोरदार अभिनय किया।

और भी बहुत कुछ है जिंदगी में...

डिंपल सही मायने में संपूर्ण कलाकार हैं। जिन दिनों वे फिल्मों में काम करती थीं, उन दिनों बतौर हॉबी कैंडिल बनाया करती थीं। धीरे-धीरे उनका कैंडिल व्यवसाय चल निकला। वे अपने काम में पूरी तरह व्यस्त रहती हैं। उन्हें इस बात की भी खुशी है कि उनकी दोनों बेटियों ने शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं किया पर अपने शौक पूरे कर रही हैं। टि्वंकल नियमित कॉलम और किताबें लिखती हैं और रिंकी एक अच्छी उद्यमी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dimple kapadia birthday special
B'DAY SPL: 42 की हुईं शिल्पा, फिटनेस में यंग एक्ट्रेसेस को छोड़ा पीछे, देखें PICSसलमान का खुलासा: कबीर खान की हर फिल्म इसलिए करता हूं क्योंकि...