Image Loading Vimarsh - LiveHindustan.com
गुरुवार, 11 फरवरी, 2016 | 01:18 | IST
 |  Image Loading
खास खबरें
संपादकीय
सुशील कोइराला के निधन के साथ नेपाल की राजनीति के सबसे महत्वपूर्ण परिवार कोइराला परिवार की पहली पीढ़ी का आखिरी स्तंभ भी ढह गया।
 
ब्लॉग - शशि शेखर
साल 2016 का जाड़ा आधी से अधिक उम्र जी चुका है, पर कश्मीर के चिनार उदास हैं। उन्हें इस बार उतनी बर्फ हासिल नहीं हुई, जितनी उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए जरूरी है।
 
आप की राय
सलाम उस भारतीय सेना को, जिसकी कोशिश सियाचिन में अब भी जारी है, जहां पारा सदैव शून्य से नीचे रहता है। सियाचिन में हुए हिम-स्खलन में हमारे 10 जवान बुरी तरह दब गए, उनमें से एक को अब सेना ने जिंदा निकाल लिया है।
 
कुछ दिनों पहले बुलंदशहर की जिलाधिकारी का सेल्फी वाला सामाचार पूरे देश में छाया रहा, खासकर सोशल मीडिया पर कि कैसे उन्होंने एक युवक को बिना इजाजत सेल्फी लेने पर जेल भेजवा दिया था।
 
हम भारतीय अपनी तहजीब भूल रहे हैं। बेंगलुरु में तंजानिया की युवती के साथ हुई अभद्रता इसका ताजा उदाहरण है। हमारी परंपरा अतिथि देवो भव की है। किसी के हृदय को चोट पहुंचाना हमारी संस्कृति नहीं है।
 
रू-ब-रू
कोलकाता के डोवर लेन में हमारा कार्यक्रम था। वह कार्यक्रम देर रात तक चलता है। बड़ा ही प्रतिष्ठित कार्यक्रम होता है। उस कार्यक्रम से पहले हमारे पास पंडित जसराज जी का फोन आया- उन्होंने बधाई दी।
 
जीवन में पहला मौका था, जब हमें चेक से पैसा मिल रहा था। एक अधिकारी ने हमसे हमारी उम्र पूछी। राजन भैया ने अपनी उम्र 22 और मेरी 17 साल बताई। इस बात की जानकारी डीजी को दी गई। कहा गया कि दोनों भाई अगले दिन आकाशवाणी में डीजी से मुलाकात करें।
 
काशी में जन्म लेने का फायदा यह हुआ कि हम लोग बचपन से ही मंदिरों में गाना शुरू कर चुके थे। दोनों भाइयों की संगीत की शिक्षा भी चल ही रही थी।
 
सिलिगुड़ी में हाथी ने मचाया उत्पात हाथी से डरकर लोगों ने इधर-उधर भागना शुरू कर दिया और वन कर्मी हाथी को जंगल की तरफ ले जाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।  पुलिसकर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया और लोगों से कहा कि वे दहशत में नहीं आएं। हाथी से डरकर लोगों ने इधर-उधर भागना शुरू कर दिया और वन कर्मी हाथी को जंगल की तरफ ले जाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिसकर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया और लोगों से कहा कि वे दहशत में नहीं आएं। अन्य फोटो
कॉलम
यह भविष्य की ओर बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। सोमवार को भारत की टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी यानी ट्राई ने नेट निरपेक्षता पर एक गजट जारी करके स्पष्ट कर दिया कि डाटा सेवाओं के लिए शुल्क में कोई भेदभाव नहीं हो सकेगा।
 
छब्बीस नवंबर, 2008 को मुंबई पर हुए हमलों के मामले में लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकी दाऊद गिलानी उर्फ डेविड कोलमैन हेडली की गवाही से कानूनी प्रक्रिया में एक इतिहास बना है।
 
क्रिकेट व्यंग्य है, व्यंग्य क्रिकेट है। झटपट है, फटफट है, कभी-कभी खटपट है। ये भी कुछ नेता-अभिनेता जैसा ही मामला है। दोनों में कोई संबंध नहीं होता। नेता कभी नाटक नहीं करते हैं और अभिनेता कभी देश का चिंतन नहीं करते हैं।
 
खास पलों में जब आप चुपचाप चाय पी रहे हों, खुले आसमान को निहार रहे हों या बालकनी में खडे़ होकर आस-पास नजर दौड़ा रहे हों, तो इस खाली समय में भी आपका दिमाग खाली नहीं होता।
 
जीने की राह
प्रलय से लड़कर भाई को बचाया
गरमी की छुट्टियां चल रही थीं। स्कूल बंद हो चुके थे। दिल्ली के यमुना विहार में रहने वाली महिका पापा से जिद कर रही थी कि कहीं बाहर घूमने चलो। आखिरकार प्रोग्राम बन गया। बात जून, 2013 की है।
 
बहस क्यों करते हो जनाब
खुद को उलझाए रखने के हजारों बहाने हो सकते हैं। कारण, कोई न कोई कुछ न कुछ ऐसा कर ही देगा जो हमें पसंद नहीं आएगा।
 
बंद करो बच्चों को खरीदना और बेचना
हम बहुत गरीब थे। पापा ने चंद रुपयों के लिए मुझे बेच दिया। पर अब मैं उन दिनों को याद नहीं करना चाहती। मैं अपनी पढ़ाई के साथ गांव के बाकी बच्चों को भी स्कूल जाने के लिए प्रेरित कर रही हूं। हर गरीब बच्चे को पढ़ने का मौका मिलना चाहिए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड