Image Loading Vimarsh - LiveHindustan.com
मंगलवार, 27 सितम्बर, 2016 | 07:16 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • सुविचारः हर व्यक्ति में कुछ विशेष गुण और प्रतिभा होती है इसलिए प्रत्येक...
  • सिंधु जल समझौते पर पीएम का बड़ा बयान, नीतिश बोले बिहार में डॉन के लिए जगह नहीं,...
संपादकीय
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। सोमवार को पीएसएलवी रॉकेट के जरिये दो अलग-अलग कक्षाओं में आठ उपग्रह स्थापित करना कोई आसान काम नहीं है।
 
ब्लॉग - शशि शेखर
असली भारत के हक में
हम मुंबई में पैडर रोड की ओर बढ़ रहे थे। टैक्सी ड्राइवर ने अचानक बाईं ओर एक बहुमंजिला बिल्डिंग की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह मुकेश अंबानी का घर है- एंटीला। उसकी आवाज में दर्प दमदमा रहा था। भारत का निम्न मध्यम वर्ग अपने शहर की विभूतियों या स्मारकों पर इतराकर खुश हो लेता है।
 
आप की राय
साहित्यकार और कलाकार किसी देश विशेष की सीमा से बंधे नहीं होते। जीवन के उच्च मापदंड और हृदय की विशालता ही उनका जीवन दर्शन होता है।
 
उत्तराखंड राज्य बने 16 वर्ष होने को है, मगर आज भी वहां का जनमानस अपने को ठगा-सा महसूस कर रहा है। अब तक सात मुख्यमंत्री राज्य पर शासन कर चुके हैं।
 
आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाने के बाद से ही विवादों में घिरी हुई है। पहले सोमनाथ भारती, फिर संदीप कुमार और अब अमानतुल्ला, आरोपों में फंसे आप विधायकों की सूची लंबी ही होती जा रही है।
 
रू-ब-रू
मुंबई पहुंचने के बाद मैं शुरुआत में पेइंग गेस्ट के तौर पर रहती थी। इसी दौरान मेरे पिताजी की पोस्टिंग भारत से बाहर हो गई। उन्हें स्विट्जरलैंड भेजा गया। पापा ने जाने से पहले मुंबई में एक घर खरीदा। हम अपने घर में ‘शिफ्ट’ हो गए।
 
दिल्ली में हम कालीबाड़ी के पास रहते थे। वहां पर एक बासु आंटी रहती थीं, जो रवींद्र संगीत सिखाती थीं। सबसे पहले मैंने उन्हीं के पास सीखना शुरू किया।
 
मेरी पृष्ठभूमि काफी अलग है। मेरे मम्मी-पापा तो कृष्णमूर्ति यानी शुद्ध तमिल थे,मगर हमारे पड़ोस में भट्टाचार्य अंकल की एक बंगाली ‘फैमिली’ रहती थी।
 
500वें टेस्ट में भारत की शानदार जीत कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले गये इस मैच में भारत ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 रन बनाकर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने   जीत के लिये 434 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करने में मेहमान टीम असमर्थ रही और मैच के अंतिम दिन लंच के   कुछ देर बाद ही उसकी दूसरी पारी 87.3 ओवरों में 236 रन पर सिमट गयी। कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले गये इस मैच में भारत ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 रन बनाकर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिये 434 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करने में मेहमान टीम असमर्थ रही और मैच के अंतिम दिन लंच के कुछ देर बाद ही उसकी दूसरी पारी 87.3 ओवरों में 236 रन पर सिमट गयी। अन्य फोटो
कॉलम
इतनी योजनाएं फिर भी कुपोषण
आज भारत बड़े विरोधाभास से गुजर रहा है। एक तरफ तो हम इतने अन्न का उत्पादन करते हैं, जिससे समस्त देशवासियों का पेट भरा जा सके, दूसरी तरफ देश के विभिन्न हिस्सों में आज भी लाखों बच्चे भूख से तड़प रहे हैं।
 
चिकनगुनिया ने भारत में किसी को नहीं मारा, और न ही डेंगू अस्पताल के आधे मरीजों की जान लेता है। सरकारी रिकॉर्डों की मानें, तो ये जानलेवा हैं।
 
अक्सर भावुकता और आदत में वह दूसरों की छोटी-मोटी गलती बताने से नहीं चूकते। इसी आदत के कारण तमाम विरोधी पाल लिए।
 
डेढ़ दशक पहले जो जंग शुरू होकर खत्म हो गई थी, भारत की रेडियो तरंगों पर वर्चस्व बनाने की वह जंग इस बार मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल के बीच उबाल पर है।
 
जीने की राह
imageये 5 फायदे जानेंगे तो रोजाना पिएंगे ब्लैक कॉफी
क्या आपको पता है कॉफी आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं, तो आप कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।
 
मैं जापानी हूं और भारतीय भी
प्रियंका के पापा अरुण घोष कोलकाता के रहने वाले हैं। उनका ताल्लुक पश्चिम बंगाल के सियासी परिवार से रहा है। 1985 में पढ़ाई के लिए जापान गए और वहीं बस गए। टोक्यो में उनकी मुलाकात जापानी लड़की नाओको से हुई।
 
कलम की ताकत से बदलेंगे हालात 
जम्मू-कश्मीर का एक जिला है उधमपुर। श्रीनगर से करीब 230 किमी दूर। नबील का बचपन उधमपुर के एक गांव में बीता। उनके अब्बा रफीक अहमद वानी स्कूल में टीचर थे।
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें
From around the Web