मंगलवार, 26 मई, 2015 | 02:41 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
संपादकीय
एक पुरानी कहावत है कि कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है। कोई भी दूसरा जीव इतना करीबी दोस्त नहीं होता। दुनिया में किन्हीं भी दो प्रजातियों में ऐसे घुल-मिलकर रहने का दूसरा उदाहरण नहीं मिलता।
 
विदेशी अखबारों से
इस साल हिफाजती मसलों से जुड़ी चिंताएं संगीन हो उठी हैं। मुल्क के कई हिस्सों से खूनखराबे की खबरें आ रही हैं। तालिबान ने राजधानी काबुल में अपनी दहशतगर्दी तेज कर दी है।
 
आप की राय
चीन ने भारत को उलझाए रखने की खास नीति बना रखी है। उसमें वह सफल भी होता रहता है। हमारे प्रधानमंत्री जब चीन की यात्रा पर जा रहे थे, तो उसके एक सरकारी अखबार में एक लेख छपा कि भारतीय प्रधानमंत्री को अरुणाचल प्रदेश नहीं जाना चाहिए, क्योंकि चीन उसे विवादित क्षेत्र मानता है।
 
मुंबई की एक कंपनी ने नौकरी के लिए आए एक आवेदन को धर्म के आधार पर वापस कर दिया। आवेदक स्वाभाविक रूप से निराश हुआ और उसने इसकी शिकायत पुलिस से की।
 
रू-ब-रू
लिखते हुए लगभग 50 वर्ष हो गए। इस दौरान मैंने सात कहानी संग्रह, तीन संस्मरण, पांच उपन्यास, एक नाटक, एक आलोचना और एक साक्षात्कार की किताब लिखी।
 
महामना के मंदिर (बीएचयू) में मेरे जीवन के सबसे अच्छे 44 साल बीते। 12 साल छात्र के रूप में और 32 साल अध्यापक के रूप में। दो-तीन मौके बाहर जाने के भी आए, लेकिन कौन कम्बख्त जाए काशी की गलियां और गालियां छोड़कर।
 
मथुरा में बोले पीएम मोदी मोदी ने कहा कि जिस धरती पर इस कार्यक्रम की रचना हुई है उस धाम का नाम है दीनदयाल धाम। श्रीकृष्ण का संदेश था कर्म करते रहो, पं दीनदयाल जी का संदेश था न थको, रुको, न झुको चलते रहो। मोदी ने कहा कि जिस धरती पर इस कार्यक्रम की रचना हुई है उस धाम का नाम है दीनदयाल धाम। श्रीकृष्ण का संदेश था कर्म करते रहो, पं दीनदयाल जी का संदेश था न थको, रुको, न झुको चलते रहो। अन्य फोटो
कॉलम
सीरिया के ऐतिहासिक शहर पलमेरा और इराक सीमा पर बसे शहर रमादी पर इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया ऐंड इराक यानी आईएसआईएस का कब्जा हो जाना सीरिया और इराक, दोनों ही जगह युद्ध लड़ रहे अमेरिकी गठजोड़ के लिए बहुत बड़ा झटका है।
 
कोई भी देश उन्हें शरण देने के लिए तैयार नहीं है। एक अनुमान के अनुसार, इस समय लगभग आठ हजार रोहिंग्या मुसलमान जहाजों पर सवार होकर समुद्र में भटक रहे हैं।
 
जीने की राह
सोचा न था इतना मशहूर हो जाऊंगा
बात 1934 की है। हिमाचल प्रदेश के कसौली इलाके में एक अंग्रेज बच्चे का जन्म हुआ। नाम था रस्किन बांड। पिता रॉयल एयर फोर्स में थे। अभी वह चार साल का था कि माता-पिता का तलाक हो गया। अंग्रेज मां ने एक पंजाबी हिंदू से शादी कर ली।
 
खुद को साबित करने की जिद पालें
माधुरी दीक्षित बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं। उनकी मां को डांस में गहरी दिलचस्पी थी, लेकिन रूढ़िवादी मराठी परिवार ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी।
 
सर्वाधिक पढ़ी
गई ख़बरें
सर्वाधिक पसंद
की गई ख़बरें
सर्वाधिक पसंद
की गई तस्वीरे
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें
आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूप
सूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 07:08 AM
 : 05:28 PM
 : 94 %
अधिकतम
तापमान
21°
.
|
न्यूनतम
तापमान