Image Loading Vimarsh - LiveHindustan.com
सोमवार, 02 मई, 2016 | 06:27 | IST
 |  Image Loading
संपादकीय
यह कई लोगों का अनुभव है कि उन्हें नई जगह पर ठीक से नींद नहीं आती। ऐसा अमूमन नई जगह पर पहली रात को होता है, फिर अगली रातों में नींद बेहतर होती जाती है।
 
ब्लॉग - शशि शेखर
क्योंकि आज मई दिवस है
मैंने नोएडा स्थित अपने दफ्तर की खिड़की पर जड़े मोटे शीशे से बाहर झांका। जानना चाहता था कि गरमी अधिक है या अंदर की ‘एयरकंडीशनिंग’ काम नहीं कर रही? बाहर आग बरस रही थी।
 
आप की राय
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी द्वारा घोषित और निर्दलीय, कमोबेश सभी प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं। पोस्टरों पर सबके नाम छपने लगे हैं- संघर्षशील और कर्मठ प्रत्याशी।
 
आजकल देश में उच्च शिक्षण संस्थानों व विश्वविद्यालयों में एक अजीब-सी बयार बह रही है, और वे अपनी शिक्षा के लिए कम, विवादों के कारण ज्यादा जाने जा रहे हैं।
 
अब झारखंड में भी शराबबंदी कराने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सक्रिय हो गए हैं। झारखंड की महिलाएं नीतीश कुमार का साथ भी दे रही हैं।
 
रू-ब-रू
मुझे भिवानी में बॉक्सिंग सीखने की इजाजत मिल गई, पर सबसे बड़ी परेशानी यह थी कि वहां तक पहुंचा कैसे जाए? स्कूल से बॉक्सिंग सेंटर की दूरी करीब तीन किलोमीटर थी। कभी-कभार बस या वैन मिल जाती थी। कभी कोई लिफ्ट दे देता था।
 
आठवीं तक मैं पढ़ने में काफी अच्छा था। सारे टीचर मुझे पसंद करते थे। लेकिन आठवीं क्लास में आते-आते मुझे बॉक्सिंग का कीड़ा लग गया। उसके बाद तो स्कूल में मन ही नहीं लगता था। दिमाग बॉक्सिंग में होता था। नौवीं क्लास में बॉक्सिंग के चक्कर में मैंने दो पेपर मिस तक कर दिए थे।
 
हम अपने को अब भी बूढ़ा नहीं मानते हैं। मैं मानती हूं कि हिम्मत से काम करते रहना चाहिए, खास तौर पर संगीत में। आज भी हम स्टेज पर खुद से चढ़ते हैं, खुद से बैठते हैं। किसी का सहारा नहीं लेते। पूरी दिनचर्या का पालन करते हैं।
 
बिपाशा-करण के रिसेप्शन में उमड़े सितारे बिपाशा और करण ने कल शाम बंगाली रीति-रिवाज से शादी की। शादी निजी समारोह था और इसमें परिवार के लोग और कुछ करीबी   दोस्त मौजूद थे। बिपाशा और करण ने कल शाम बंगाली रीति-रिवाज से शादी की। शादी निजी समारोह था और इसमें परिवार के लोग और कुछ करीबी दोस्त मौजूद थे। अन्य फोटो
कॉलम
आगामी 16 मई को तमिलनाडु और केरल विधानसभा चुनाव में वोट डालने जा रहे मतदाताओं की मुख्य चिंताएं क्या हैं?
 
इससे सभी सहमत होंगे कि शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए हमें अच्छे शोध की जरूरत है। शोध दो तरह के होते हैैं, पहला है- शिक्षा क्षेत्र के भीतर से सवालों के जवाब खोजना। इसमें छात्र, शिक्षक और समुदायों के नजरिये को शामिल किया जाता है।
 
घर के वातानुकूलित कक्ष से उसने बाहर की धूप देखते ही मौसम को कोसा और अपनी कारोबारी व्यस्तता को। यूरोप जाना था, नहीं जा पाए इस चक्कर में। सेवक को आदेश दिया है, बाथ-टब भरने का।
 
स्विट्जरलैंड के एक अस्पताल ने आत्महत्या को रोकने का एक प्रोग्राम बनाया है। उन्होंने 120 लोगों के साथ एक प्रयोग किया। जिन लोगों ने आत्महत्या की कोशिश की, उनकी चिकित्सा कुछ थेरेपिस्ट ने की।
 
जीने की राह
बेटियों को मत बनाओ बालिका वधू
उन दिनों अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में हालात बहुत खराब थे। लड़कियों के बाहर आने-जाने पर पाबंदी थी। लड़कियां स्कूल जाएं, यह तालिबान को कतई मंजूर न था। सोनिता तब दस साल की रही होंगी।
 
जिमनास्टिक्स में देश की पहली बड़ी उम्मीद
पूर्वोत्तर भारत के लिए ये वाकई गौरव के क्षण हैं। जब मणिपुर की ओलंपियन मैरीकॉम को देश के उच्च सदन में भेजने का फैसला हो रहा था, लगभग उसी वक्त ग्लासगो में त्रिपुरा की दीपा कर्माकर के माथे पर ओलंपिक में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट होने का ताज सजा।
 
फिर तो मुझे मधुमक्खियों से प्यार हो गया
अमेरिका के टेक्सास शहर में पैदा हुईं मिखाइला को बगीचे में तितलियों के संग दौड़ना बड़ा अच्छा लगता था। रंग-बिरंगे फूलों को मिखाइला देखतीं, तो मन मचल उठता। तब चार साल की थीं वह। एक दिन बगीचे में खेल रही थीं, तभी कान के पास तेज चुभन महसूस हुई।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
देखिये जरूर