फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटFORBES LIST: विराट इकलौते भारतीय खिलाड़ी, ऐसे कमाए इतने डॉलर्स

FORBES LIST: विराट इकलौते भारतीय खिलाड़ी, ऐसे कमाए इतने डॉलर्स

फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। चौंकाने वाली बात है कि इस लिस्ट में महज एक भारतीय खिलाड़ी शामिल है।

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,न्यूयॉर्कThu, 08 Jun 2017 02:06 PM

इकलौते भारतीय हैं विराट

इकलौते भारतीय हैं विराट1 / 2

फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। चौंकाने वाली बात है कि इस लिस्ट में महज एक भारतीय खिलाड़ी शामिल है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई भी भारतीय एथलीट इस लिस्ट में शामिल नहीं हो सका। फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

विराट की तारीफ करते हुए फोर्ब्स ने लिखा है कि इस सुपरस्टार की तुलना अच्छे कारणों से अभी से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से होने लगी है। इसमें कहा गया है कि विराट लगातार बल्लेबाजी रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 2015 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया जिससे वो इस पद को हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक बने। 

फोर्ब्स ने कहा, 'उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा हालांकि प्रायोजन करार से आता है। सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रोनाल्डो कुल नौ करोड़ 30 लाख डॉलर की कमाई के साथ टॉप पर हैं। अमेरिका के बास्केटबाल स्टार लिब्रोन जेम्स आठ करोड़ 62 लाख डॉलर के साथ दूसरे जबकि अर्जेंटीना के फुटबॉल लियोनल मेस्सी आठ करोड़ डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।'

मुश्किल में लंकाः ये बल्लेबाज हुआ टूर्नामेंट से बाहर, गुनाथिलाका टीम में शामिल

माही पर बड़ा बयानः वीरू बोले, 'धौनी 2019 वर्ल्ड कप में भारत के लिए...'

आगे की स्लाइड में पढ़ें विराट की कमाई कितनी है, और किस तरह उन्होंने ये कमाई की है...

ऐसे हुई है विराट की ये कमाई

ऐसे हुई है विराट की ये कमाई2 / 2

फोर्ब्स की 2017 की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 28 साल के विराट को 89वें नंबर पर हैं। उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डॉलर है, जिसमें 30 लाख डॉलर सैलरी और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डॉलर विज्ञापन से कमाई है।

मैग्जीन के मुताबिक विराट ने पिछले साल नेशनल टीम की ओर से खेलते हुए सैलरी और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डॉलर कमाए और वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से मिल रहे 23 लाख डॉलर की सैलरी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।

टेनिस स्टार रोजर फेडरर छह करोड़ 40 लाख डॉलर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं। हालांकि इस लिस्ट से लिंग असमानता का भी पता चलता है क्योंकि टॉप 100 खिलाड़ियों की लिस्ट में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स दो करोड़ 70 लाख रुपये की कमाई के साथ इस लिस्ट में 51वें स्थान पर है।