फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC के नए नियमः कुछ ऐसा सोचते हैं कप्तान विराट, 200वें मैच में पहली बार इन नियमों के साथ खेलेंगे

ICC के नए नियमः कुछ ऐसा सोचते हैं कप्तान विराट, 200वें मैच में पहली बार इन नियमों के साथ खेलेंगे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे रविवार को खेला जाना है। ये सीरीज नए वनडे नियमों के साथ खेली जानी है, और इसको लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नजरिया बहुत अलग है।

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,मुंबईSat, 21 Oct 2017 07:01 PM

पहली बार नए नियमों के साथ खेलेगी टीम इंडिया

पहली बार नए नियमों के साथ खेलेगी टीम इंडिया1 / 2

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे रविवार को खेला जाना है। ये सीरीज नए वनडे नियमों के साथ खेली जानी है, और इसको लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नजरिया बहुत अलग है। कोहली ने कहा कि वनडे क्रिकेट में नए नियमों से खेल और रोचक और पेशेवर हो गया है।

कोहली ने कहा, 'कुछ नियम काफी कठिन हैं। बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने के बाद अगर बल्ला हवा में उठ जाता है तो भी वो नॉट आउट होगा। डीआरएस में अंपायर के फैसले का नियम। कुछ नियम है जो काफी रोचक हैं। कैचिंग को लेकर भी नियम है।' उन्होंने कहा, 'इन नए नियमों के बारे में जानकारी जरूरी है। शुरुआत में कठिनाई होती है लेकिन हमें इसकी आदत हो जाएगी।'

उन्होंने कहा, 'ये अच्छी बात है। नए नियमों से खेल और रोमांचक और पेशेवर हो जाएगा। आपको मैदान पर कई बातों पर ध्यान देना होगा जिससे खेल के दौरान जरूरी बातों पर फोकस बढ़ेगा।' नए नियमों के तहत मुख्य बदलाव ये होगा कि टीमें डीआरएस के तहत रिव्यू नहीं गंवाएंगी अगर एलबीडब्ल्यू रेफरल अंपायर के फैसले पर बदल जाएगा।

VIDEO:धौनी ने कुछ इस तरह याद दिलाया 2011 वर्ल्ड कप का 'विनिंग मूमेंट'

SHOCKING! अश्विन ने बताया कब और किस वजह से लेंगे वो टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

आगे की स्लाइड में जानें क्या हैं वो बदले नियम और टीम रैंकिंग के बारे में विराट ने क्या कुछ कहा...

रैंकिंग सोचकर आप दुखी नहीं हो सकते हैं

रैंकिंग सोचकर आप दुखी नहीं हो सकते हैं2 / 2

आईसीसी ने अंपायरों को ये अधिकार भी दिया है कि बदसलूकी की घटना पर वे खिलाड़ियों को बाहर कर सकते हैं। बाकी सभी अपराधों से आईसीसी की आचार संहिता के तहत निपटा जाएगा। बल्ले के बीच की मोटाई और किनारों की मोटाई को लेकर भी पाबंदियां हैं। इसके अलावा क्रीज पार करने के बाद भी अगर बल्ला हवा में है तो बल्लेबाज को रन आउट नहीं माना जाएगा।

कोहली रविवार को अपना 200वां वनडे खेलने जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि टीम के लिए रैंकिंग मायने नहीं रखती। उन्होंने कहा, 'हम रैंकिंग के बारे में नहीं सोचते। अंक बंट जाते हैं। हमारा ब्रेक रहा और उस दौरान दक्षिण अफ्रीका खेल रहा था तो आप कुछ नहीं कर सकते। आप ये सोचकर दुखी नहीं हो सकते कि आपकी टॉप रैंकिंग चली गई।' दक्षिण अफ्रीका ने रेटिंग अंकों के आधार पर भारत को आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप से हटा दिया।