फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWOW! भारत का ये गेंदबाज दोनों हाथों से करता है बॉलिंग, श्रीलंका और पाक के खिलाड़ी भी करते हैं ऐसा

WOW! भारत का ये गेंदबाज दोनों हाथों से करता है बॉलिंग, श्रीलंका और पाक के खिलाड़ी भी करते हैं ऐसा

इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो अपनी अनोखी प्रतिभा की वजह से जाने जाते हैं। अगर गेंदबाजों की बात करें तो कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में माहिर हैं।

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानWed, 18 Oct 2017 07:29 AM

विश्व क्रिकेट में दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी

विश्व क्रिकेट में दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी1 / 2

विश्व क्रिकेट में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हुये हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का लोहा मनवाया है। इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो अपनी अनोखी प्रतिभा की वजह से जाने जाते हैं। अगर गेंदबाजों की बात करें तो कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में माहिर हैं। इस लिस्ट में भारत के अक्षय कर्नेवार भी शामिल हैं। अक्षय के अलावा यासिर, हनीफ मोहम्मद और हसन तिलकरत्ने भी शामिल हैं। 

अक्षय कर्नेवार :

यह प्रतिभाशाली खिलाड़ी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर की तरफ से खेलता है और रणजी मैचों में विदर्भ टीम के लिये खेलते हैं। अक्षय दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। इन्होंने लिस्ट ए कुल 17 मैच खेले हैं, जिनमें 34 विकेट झटके हैं। इस दौरान उन्होंने 4 बार चार-चार विकेट हासिल किये हैं। अक्षय प्रथम श्रेणी के मैच भी खेलते हैं। बता दें कि इनका जन्म महाराष्ट्र में हुआ था। 

कमिंडू मेंडिस :

श्रीलंका की अंडर-19 टीम के खिलाड़ी कमिंडू मेंडिस दोनों हाथों से गेंदबाज़ी कर लेते हैं। उन्हें अंडर-19 वर्ल्डकप में में दोनों हाथों से गेंदबाज़ी करते हुए देखा गया। मेंडिस दायें हाथ के ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ हैं और वह इसी के साथ बाएं हाथ स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं।

अंडर-19 विश्व कप उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ दोनों हाथों से गेंदबाज़ी की। इस मैच में मेंडिस ने 36 रन देकर 3 विकेट झटके थे। उनके इस प्रदर्शन की वजह से श्रीलंका को इस मैच में जीत हासिल हुई थी। कमिंडू ने लिस्ट ए का भी एक मैच खेला है।

अगली स्लाइड में पढ़ें : विश्व के वो तीन बेहतरीन गेंदबाज, जो दोनों हाथों से करते हैं गेंदबाजी

हसन और यासिर ने भी दिखाया है कमाल

हसन और यासिर ने भी दिखाया है कमाल2 / 2

हसन तिलकरत्ने :

श्रीलंका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रह चुके हसन तिलकरत्ने को एक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। लेकिन उन्होंने 1996 के वर्ल्ड कप केन्या के खिलाफ मैच में दोनों हाथों से गेंदबाज़ी कर के पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था। इस मैच में हसन ने 1 ओवर फेंका था, जिसमें सिर्फ 4 रन दिये थे। इस मैच को श्रीलंका ने 144 रन से जीत लिया था। हसन ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 200 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 3789 रन बनाने के साथ 6 विकेट भी झटक चुके हैं।

यासिर जन :

पाकिस्तान के यासिर जन दोनों हाथों से तेज़ गेंदबाज़ी कर लेते हैं। वो दाएं हाथ से 145 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर लेते है। वही वो बाएं हाथ से लगभग 135 किमी प्रति घंटे रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर लेते हैं।

हनीफ मोहम्मद :

पाक के ही पूर्व बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी रहें हैं। वो एक विकेटकीपर होने के साथ ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। हालाँकि वो नियमित गेंदबाज़ नहीं थे। इसके अलावा वो दोनों हाथों से भी गेंदबाज़ी कर लेते थे। उन्होंने दोनों हाथों से गेंदबाज़ी वेस्ट इंडीज के खिलाफ की थी.इस मैच में सर गैरी सोबर्स ने 365रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी।