फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsSL:टीम इंडिया से क्यों लगातार हार रही है श्रीलंका, जानें 5 वजह

INDvsSL:टीम इंडिया से क्यों लगातार हार रही है श्रीलंका, जानें 5 वजह

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज में एकतरफा जीत दर्ज की। मेजबान टीम को भारत क

Guest2लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Sep 2017 02:18 PM

टीम इंडिया से क्यों लगातार हार रही है श्रीलंका, जानें 5 वजह

टीम इंडिया से क्यों लगातार हार रही है श्रीलंका, जानें 5 वजह 1 / 2

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज में एकतरफा जीत दर्ज की। मेजबान टीम को भारत के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के एक मैच में भी जीत नसीब नहीं हुई थी। अब एकलौते टी—20 मैच में श्रीलंका टीम चाहेगी कि वह जीत पर राह पर लौटे और इस मैच को जीतकर थोड़ा बहुत सम्मान बचाए। श्रीलंका टीम के लगातार हारने के पीछे कई वजहें हैं।

AUSvsBAN: दूसरे टेस्ट में फॉर्म में नजर आए कंगारू, डेविड, पीटर और हैंड्सकोंब ने पूरी की हाफ सेंचुरी

टीम में अनुभवी खिला​ड़ियों की क​मी— टीम के लगातार हारने की पीछे टीम में सीनियर खिलाड़ियोें का अभाव है। कुमार संगाकारा, महिला जयवर्धने, दिलशान जैसे खिलाड़ियों का एक ही समय पर संयास लेना टीम को भारी पड़ रहा है। उनकी जगह टीम में आए नए खिलाड़ियों अपनी घरेलू जमीन पर भी प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

स्थिर कप्तान की कमी— ये काफी हैरानी भरी बात है कि टीम श्रीलंका टीम को पिछले कुछ समय से कोई ऐसा कैप्टन नहीं मिल पाया है ​जो टीम को एकजुट होकर आगे ले जा सके।
अगर पिछले कुछ महीनों में देखा जाए तो टीम ने कई कप्तानों को देखा। इसमें एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, रंगना हेराथ, उपुल थरंगा, चमारा कपूगेदरा लसिथ मलिंगा शामिल हैं। किसी टीम की परफारमेंस फिक्स कप्तान से निर्धारित होती है तभी वह खेल पर ध्यान दे पाती है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बात के सटीक उदाहरण हैं।

INDvSL, T20: श्रीलंका के खिलाफ इतिहास बनाने की दहलीज पर है टीम इंडिया

आगे की स्लाइड में अन्य वजहें

टीम में एकजुटता की कमी के कारण

टीम में एकजुटता की कमी के कारण2 / 2


एकजुटता की कमी— टीम में एकजुटता की कमी के कारण श्रीलंकाई टीम प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। पूरी टीम में एक—दुक्के खिलाड़ी हैं जो परफॉरमेंस कर पा रहे है। इसी का नतीजा है कि टीम जिम्बाब्वे जैसी टीम से हार गई।

कैप्टन का आगे बढ़कर परफॉर्म ना कर पाना— श्रीलंकाई टीम को लगातार कप्तान बदलने के बावजूद भी ऐसा कोई कप्तान नहीं मिल ​पाया है जो खुद परफॉर्म करके बाकी खिलाड़ियों को मोटीवेट कर सके। 

कमजोर ओपनिंग— कमजोर ओपनिंग श्रीलंका टीम की हार का प्रमुख कारण रही है। टीम के बड़े स्कोर खड़ा करने में मजबूज ओपनिंग मिलना काफी जरूरी है। इसी का नतीजा है कि टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है।