class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSL 3rd TEST: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत ने 6 विकेट खोकर बनाए 329 रन

IND SL

1 / 12IND SL

Virat Kohli OUT

2 / 12Virat Kohli OUT

r ashwin

3 / 12r ashwin

rahane out test

4 / 12rahane out test

virat kohli

5 / 12virat kohli

pujara test out

6 / 12pujara test out

DHAWAN out

7 / 12DHAWAN out

DHAWAN

8 / 12DHAWAN

dhawan rahul

9 / 12dhawan rahul

kl rahul

10 / 12kl rahul

DHAWAN

11 / 12DHAWAN

india srilanka live match

12 / 12india srilanka live match

PreviousNext

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच आज से कैंडी के पल्लेकल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हुआ। भारत ने मैच में काफी अच्छी शुरुआत की। लेकिन लंच के बाद टीम के धड़ाधड़ विकेट गिरने का सिलसिला जारी है। खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर 329 रन का स्कोर बनाया। क्रीज पर साहा और हार्दिक पंड्या मौजूद हैं। 

आखिरी टेस्ट में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सुबह टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का ही निर्णय किया और पिछले मैचों की तरह इस बार भी अपनी पहली पारी की शुरूआत मजबूत बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ की तथा लंच होने तक बिना किसी विकेट नुकसान के 134 रन बना लिये।  लेकिन टी ब्रेक होने तक उसने अपने तीनों ओपनिंग क्रम के बल्लेबाजों को गंवा दिया। भारत ने लंच के बाद अपने तीन विकेट 47 रन के अंतर पर गंवाये। 

सुबह श्रीलंकाई फील्डरों की कमजोरी का भी भारतीय ओपनरों को कुछ फायदा मिला। धवन को एक रन पर ही जीवनदान मिला जबकि राहुल जब 28 के स्कोर पर थे तब दिमुथ कुरूणारत्ने की गेंद पर उनका एक खराब शॉट लाहिरू कुमारा ने छोड़ दिया। इसके बाद 31 वषीर्य धवन ने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुये 123 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 119 रन की पारी खेल दी जो उनका छठा टेस्ट शतक और मौजूदा दौरे पर दूसरा शतक है।

वहीं दूसरे छोर पर राहुल ने उनका अच्छा साथ दिया और 135 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाकर 85 रन बनाये। राहुल को मलिंडा पुष्पकुमारा ने करूणारत्ने के हाथों कैच कराकर भारत को 188 के स्कोर पर पहला झटका दिया। इसके बाद धवन भी बहुत देर तक नहीं टिके और पुष्पकुमारा ने ही कप्तान दिनेश चांडीमल के हाथों उन्हें आउट कर दिया।  

धवन और राहुल ने पहले विकेट के लिये 188 रन की बेहतरीन शतकीय साझेदारी की। राहुल ने इस मैच में 85 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जो उनका टेस्ट में लगातार सातवां अर्धशतक भी है। राहुल ने इसी के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़यिों सर एवर्टन वीक्स, एंडी फ्लावर, शिवनारायण चंद्रपॉल, कुमार संगकारा और क्रिस रोजर्स की श्रेणी में शामिल हो गये हैं

तीन मैचों की इस सीरीज में इंडिया 2 मैच पहले से जीत गई है। तीसरा मैच सिर्फ टेस्ट भर नहीं है, बल्कि विदेशी जमीन पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने का एक बड़ा मौका टीम इंडिया के पास है। 85 साल के टेस्ट इतिहास में इंडिया के पास यह पहला मौका होगा जब वह क्लीन स्वीप करना चाहेगी। 

लाइव स्कोर कार्ड के लिए यहां करें क्लिक

अगर टीम ऐसा करने में कामयाब हो पाती है, तो विराट कोहली एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। अगर भारत क्लीन स्वीप कर देता है, तो यह  विराट ऐसे पहले कप्तान होंगे, जिनके नेतृत्व में विदेशी जमीन पर भारत क्लीन स्वीप करने में सफल होगा। बता दें कि कोहली ने कप्तान बनने के बाद पहली सीरीज 2015 में श्रीलंका में ही खेली थी और 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती। और तभी से विराटा का प्रदर्शन विराट रहा है। 

अनलकी राहुल: लगातार सातवीं बार शतक से चूके

दिलचस्प बात यह है कि विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर 6 जीत दर्ज की हैं। और अगर यह तीसरा टेस्ट मैच भी इंडिया जीतने में सफल हो पाती है, तो अपने खाते में एक और जीत को दर्ज करते हुए कोहली धौनी को पीछे छोड़ देंगे। धौनी की कप्तानी में भी भारत में 30 मैचों में से 6 पर जीत दर्ज की थी। वहीं, विराट ने अपने 12 वें टेस्ट मैच में ही धौनी की बराबरी कर ली। बता दें कि भारत ने पल्लेकल स्टेडियम में अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। जबकि श्रीलंका यहां पांच टेस्ट मैच खेल चुकी है। जिसमें से उन्होंने  एक मैच जीता था और एक हारा था। वहीं तीन मैच ड्रा रहे थे। इससे पहले भारत यहां एक वन-डे और एक टी-20 मैच खेल चुका है और दोनों में ही भारत ने जीत दर्ज की है। 

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम ने विदेशी धरती पर तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं किया है। ऐसे में विराट के पास सुनहरा मौका है कि पल्लेकल टेस्ट जीतकर इस खास जीत पर सबसे पहले अपना नाम दर्ज करें। 

दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन...

भारत: के एल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल(कप्तान), निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, विश्व फर्नांडो, लक्षण रंगीका और लाहिरू कुमारा.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs srilanka third test match live score pallekele internation stadium
SPORTS UPDATE: 400 रनों के करीब भारत, पढ़ें क्रिकेट और अन्य खेल की 10 बड़ी खबरेंनेशनल एकेडमी में ट्रेनिंग के बाद धोनी ने शेयर की फोटो