class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSL 3rd TEST: आखिरी टेस्ट जीत भारत ने श्रीलंका को 3-0 से धोया, 85 साल में पहली बार विदेशी जमीं पर किया ऐसा क्लीन स्वीप

India test win

1 / 4India test win

Indian Cricket team

2 / 4Indian Cricket team

INDvSL 3rd TEST DAY3

3 / 4INDvSL 3rd TEST DAY3

INDvSL 3rd TEST DAY3

4 / 4INDvSL 3rd TEST DAY3

PreviousNext

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में बुरी तरह हराकर क्लीन स्वीप कर लिया है। ये पहला मौका है, जब टीम इंडिया ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। आखिरी टेस्ट कैंडी के पल्लेकल में खेला गया और भारत ने महज तीसरे दिन एक पारी और 171 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। दूसरी पारी में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। लहिरु कुमारा को क्लीन बोल्ड कर अश्विन ने भारत को ये जीत दिलाई। श्रीलंका की दूसरी पारी 74.3 ओवर में 181 रनों पर ऑलआउट हो गई।

शिखर धवन ने तीन मैचों की सीरीज में 358 रन ठोके, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया वहीं इस मैच में तूफानी सेंचुरी और एक विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।

INDvSL: धौनी की इस सीख ने पांड्या को बनाया 'सुपरहीरो', खुद किया खुलासा

दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो जबकि कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। इससे पहले श्रीलंका ने 168 रनों पर 9वां विकेट निरोशन डिकवेला के रूप में गंवाया था। डिकवेला 41 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे। इससे पहले 166 रनों पर आठवां विकेट लक्षन संदाकन के रूप में गंवाया था। मोहम्मद शमी के गेंद पर संदाकन ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमाया। आर अश्विन ने दिलरुवान परेरा के रूप में श्रीलंका को सातवां झटका दिया था। दूसरी पारी में अश्विन के खाते में ये तीसरा विकेट था। दिलरुवान 8 रन बनाकर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे। श्रीलंका को 138 रनों पर सातवां झटका लगा।

पूरा स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

इससे पहले अश्विन ने ही एंजलो मैथ्यूज को एलबीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को छठा झटका दिया। मैथ्यूज 35 रन बनाकर आउट हुए, उस समय श्रीलंका का स्कोर 118 रन था। इससे पहले कुलदीप यादव ने कप्तान दिनेश चांडीमल को आउट कर भारत को जीत की ओर तेजी से बढ़ाया था। चांडीमल 36 रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा बैठे। इस तरह से श्रीलंका को 104 रनों पर पांचवां झटका लगा। इस पारी में कुलदीप के नाम ये पहला विकेट था। इससे पहले चांडीमल और एंजलो मैथ्यूज के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई। 39 रनों पर चार विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका का लंच ब्रेक तक स्कोर 82/4 था। 39 रन पर टीम का चौथा विकेट गिरा था। कुसल मेंडिस 12 रन बनाकर आउट हुए। उनसे पहले मलिंडा पुष्पकुमार भी 1 रन बनाकर शमी की बॉल पर आउट हुए थे। तीसरे दिन के मैच में श्रीलंका का पहला विकेट करुणारत्ने (16) के रूप में गिरा था।

Ohh...तो केबीसी के बाद टीवी के इस रिएलिटी शो में नजर आईं मिताली राज 

भारत की के 487 रनों के जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 135 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके आधार पर पहली पारी में भारत को 352 की बढ़त मिली। फॉलोओन मिलने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत फिर से खराब हुई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने दूसरी पारी में 1 विकेट गंवाकर 19 रन बना लिए थे। 

INDvSL 3rd TEST DAY2: दूसरे दिन का खेल समाप्त, मैच भारत की पकड़ में

बता दें कि कैप्टन विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम में एक बड़ा बदलाव कुलदीप यादव के रूप में हुआ, जिन्हें रवींद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल किया गया है। तीन मैचों की इस सीरीज में इंडिया 2 मैच पहले से जीत गई है। तीसरा मैच सिर्फ टेस्ट भर नहीं है, बल्कि विदेशी जमीन पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने का एक बड़ा मौका टीम इंडिया के पास है। 85 साल के टेस्ट इतिहास में इंडिया के ने पहली बार जिम्बाब्वे या बांग्लादेश के अलावा किसी टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है।

INDvSL 3rd TEST: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत ने 6 विकेट खोकर बनाए 329 रन

इससे पहले भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम ने विदेशी धरती पर तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india-vs-srilanka-third-test-match-day-three-live-score-card-and-updates-pallekele-internation-stadium
WOW! अश्विन-जडेजा खेलेंगे काउंटी क्रिकेट, जानें और कौन सा खिलाड़ी जाएगा इंग्लैंडINDvSL: सबसे बड़ी जीत के साथ टीम इंडिया के नाम हुए ये धांसू RECORDS, कप्तान विराट कोहली ने रचा इतिहास