फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSL: धौनी से आगे चल रहे हैं कोहली, दूसरी बार रचेंगे इतिहास

INDvSL: धौनी से आगे चल रहे हैं कोहली, दूसरी बार रचेंगे इतिहास

टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे पर अब तक जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अप

Ratnakarलाइव हिन्दुस्तान,कोलंबोSun, 03 Sep 2017 06:38 AM

MSD Virat

1 / 2

टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे पर अब तक जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अपनी लय बरकरार रखी है। 5 वनडे मैचों की सीरीज में 4 मैच भारत ने जीत लिए हैं। अब आखिरी मैच में भी भारत जीत हासिल करना चाहेगा। इस मैच में टीम इंडिया कई रिकॉर्डस बना सकती है। एक अहम बात यह भी है कि कप्तान विराट कोहली मैच विनिंग पर्सेंटेज के मामले में महेन्द्र सिंह धौनी से आगे चल रहे हैं। 

Match Preview INDvSL: संभव है टीम इंडिया में परिवर्तन, श्रीलंका में लौटेगा यह दिग्गज 

इस सीरीज का आखिरी मुकाबला कोलंबो में ही खेला जायेगा। भारत ने पहला वनडे मैच 1974 में खेला था। लिहाजा उसके पास 43 सालों में विदेशी धरती पर दूसरी बार 0-5 से सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले टीम इंडिया 2013 में जिम्बावे को 0-5 से हरा चुकी है। जिम्बावे दौरे पर भारत के कप्तान विराट कोहली थे। हालांकि उस समय टीम के नियमित कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी थे। लेकिन इस दौरे से धौनी को आराम दिया गया था। लिहाजा विदेशी धरती पर 0-5 से व्हाइटवॉश करने का रिकॉर्ड भी सिर्फ कोहली के नाम ही दर्ज है।  

अगली स्लाइड में पढ़ें : कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन

विनिंग पर्सेंटेज में धौनी से आगे चल रहे हैं कोहली

विनिंग पर्सेंटेज में धौनी से आगे चल रहे हैं कोहली2 / 2

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अब तक कुल 34 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 26 मैचों में भारत ने जीते हैं और महज 7 मैचों में हार का सामना किया है। जब कि 1 मैच बिना परिणाम के रहा था। इस हिसाब से कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का विनिंग पर्सेंटेज 78.78 प्रतिशत रहा है। 

5 FACTS: सचिन की राह पर धौनी, इस तरह देंगे आलोचकों को जवाब

कोहली से पहले टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी थे। धौनी की कप्तानी में भारत ने 199 मैच खेले हैं, जिनमें 110 मुकाबलों में जीत और 74 मैचों में हार का सामना किया है। धौनी की कप्तानी में भारत का विनिंग पर्सेंटेज 59.57 प्रतिशत रहा है, जो कि कोहली से कम है। हालांकि कोहली ने धौनी की अपेक्षा अभी काफी कम मैच खेले हैं।