फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारत-श्रीलंका टेस्ट: टेस्ट क्रिकेट में दबदबा बरकरार रखने के लिए उतरेगा भारत

भारत-श्रीलंका टेस्ट: टेस्ट क्रिकेट में दबदबा बरकरार रखने के लिए उतरेगा भारत

पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम बुधवार जब तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका का सामना करने के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बरकरार रखना...

भारत-श्रीलंका टेस्ट: टेस्ट क्रिकेट में दबदबा बरकरार रखने के लिए उतरेगा भारत
एजेंसी,गालेTue, 25 Jul 2017 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम बुधवार जब तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका का सामना करने के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बरकरार रखना होगा। 
      
ये वही स्थान है जहां भारत को 2 साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना।

विराट कोहली एंड कंपनी 2015 में गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मिली हार का बदला चुकता करने के लिए बेताब होगी। तब भारतीय टीम चौथे दिन 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 112 रन पर ढेर हो गई थी। तब से अब तक काफी कुछ बदल चुका है। युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गया है जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सेशन में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की। 

भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में इसी आत्मविश्वास के साथ उतरेगी जिससे वह अपने नए सेशन की भी शुरूआत करेगा। इसके साथ ही रवि शास्त्री दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगे। टीम पिछले पांच दिन से साथ में है और लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय टनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है। 

अच्छे परिणाम हासिल करना चाहेंगे शास्त्री
      
भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री की निगाह अब गाले स्टेडियम में अच्छा परिणाम हासिल करने पर टिकी रहेंगी जहां मेजबान टीमों को अक्सर जूझना पड़ा है। तब वह टीम निर्देशक थे और तब उन्होंने कोलंबो में दूसरे टेस्ट मैच से पूर्व अपनी टीम का हौसला बढ़ाया। इसका फायदा भी मिला और भारत आखिर में यह सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रहा था। 

मुकुंद के पास खुद को साबित करने का मौका

केएल राहुल के बुखार के कारण पहले टेस्ट मैच से बाहर होने के बाद कप्तान कोहली की सलामी जोड़ी के तौर पर पहली पसंद शिखर धवन और अभिनव मुकुंद होंगे। मुकुंद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट खेला था, लेकिन वह दो पारियों में 16 रन ही बना पाए। इसलिए उनके पास खुद को साबित करने का मौका होगा।

संभावित टीम
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रोहित शर्मा/ हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार/मोहम्मद शमी और अभिनव मुकुंद। 
      
श्रीलंका : रंगना हेराथ (कप्तान), उपुथ थरंगा, दिमुथ करूणारत्ने, कुसाल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणरत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनुष्का गुणतिलका, दिलरूवान परेरा, लाहिरू कुमारा, नुवान प्रदीप। 
      
मैच भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें