फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSL 1st TEST DAY 3: मैच के दूसरे दिन भी भारत रहा श्रीलंका पर हावी, कुछ ऐसा रहा टेस्ट का DAY-2

INDvSL 1st TEST DAY 3: मैच के दूसरे दिन भी भारत रहा श्रीलंका पर हावी, कुछ ऐसा रहा टेस्ट का DAY-2

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच गॉल में खेला जा रहा है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया दूसरे दिन भी फ्रंट फुट पर बनी हुई है।

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम,दिल्लीFri, 28 Jul 2017 03:59 PM

उपुल थरंगा

उपुल थरंगा1 / 2

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने अपनी मजबूत स्थिति के साथ खेल शुरू किया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए हैं। जिसके जवाब में श्रीलंका ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 5 विकेट गंवा कर 154 रन बना लिए थे। श्रीलंका की तरफ से मैथ्यूज अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद क्रीज पर डटे हुए हैं। दूसरे छोर पर पेरेरा उनका साथ दे रहे हैं। 

ऐसी रही श्रीलंकाई पारी

पहली पारी में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में पहला विकेट गिर गया। 1.5 ओवर में उमेश यादव ने दिमुथ करुणारत्ने को एलबीडब्लू करते हुए श्रीलंका को पहला झटका दिया।  इसके बाद 15वें ओवर में मोहम्मद शमी ने दानुष्का गुणातिलका और कुशल मेंडिस को आउट करके श्रीलंका को लगातार दो झटके दिए। उसके बाद उपुल थरंगा (64) के रुप में श्रीलंका टीम का चौथा झटका लगा। फिर निरोशन दिकवेल्ला 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

भारतीय पारी

भारतीय टीम पहली पारी में 600 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। हार्दिक पंड्या ने अपने पहले टेस्ट मैच में ही अर्धशतक लगाया। वहीं पुजारा 153 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे भी अर्धशतक पूरा करने के बाद जल्द आउट हो गए। इसके बाद साहा (16) और अश्विन (47) ने भी कुछ देर पारी संभाली लेकिन जल्द ही पवैलियन लौट गए। लंच तक भारत ने सात विकेट खोकर 503 रन बना लिए थे। लंच के बाद क्रीज पर उतरे जडेजा और पंड्या की जोड़ी ज्यादा देर तक जम नहीं सकी और 15 रन बनाकर जडेजा और 30 रन बनाकर शमी पवैलियन वापस लौट गए।

सीरीज का पहला मैच बुधवार को गाले स्टेडियम में खेला गया। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया यहां टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतरी है। वैसे टीम इंडिया का गाले स्टेडियम का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन इस बार भारत जीत के इरादे से मैदान में उतरा है। 

दरअसल, दो साल पहले गाले स्टेडियम में ही भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने इस मैदान में श्रीलंका के खिलाफ कुल चार टेस्ट मैच खेले हैं और उनमें से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा। पिछले दो मैचों में लगातार हारने के बाद ये मैच जीतना भारत के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है। अगर भारत इस बार भी श्री लंका से हार का सामना करता है तो यह भारत की हैट्रिक हार होगी।

INDvsSL:मैच के बाद धवन ने याद किया अपना पुराना समय, पढ़े क्या थी वजह

ये हैं टीमें-

टीम इंडिया प्लेइंग-XI: 

शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेस्वर पुजारा, विराट कोहली(क), आजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान शाहा(विकी), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी

श्रीलंका प्लेइंग-XI: 

दिमुथ करूणारत्ने, उपुल थरंगा, दनुष्का गुणाथिलाका, कुसल मेंडिस, एंजिलो मेथ्युस, असेला गुनारत्ने(विकी), निरोशन दिकवेल्ला, दिलरुवन पेरेरा, रंगना हेराथ(क), सुदेश कुमारा, नुवन प्रदीप

आगे की स्लाइड में जानिए पहले दिन के खेल के बारे में...

जडेजा

जडेजा2 / 2

भारत और श्रीलंका के टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहले दिन तीन विकेट खोकर 90 ओवर में 399 रन बनाए थे। मैच में शिखर धवन ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और अपने करियर का बेस्ट स्कोर बनाया और इसी मैच में सेंचुरी बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा के साथ 253 रन की बड़ी साझेदारी की। जिससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन ही बड़ा स्कोर बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

INDvSL: शिखर धवन को कैच आउट करने की कोशिश कर रहे थे गुणारत्ने, लेकिन चोट की वजह से हो सकते हैं बाहर

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद हर पारी में एक विकेट गंवाया, लेकिन इस बीच श्रीलंकाई गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। भारत ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 115 रन बनाए थे। अकेले धवन ने 126 रन बनाये जिससे भारत इस पारी में 167 रन बनाने में सफल रहा और इसी बीच उसने एक विकेट गंवाया। 

तीसरी पारी में एक विकेट गंवाकर भारत ने 117 रन जोड़े थे लेकिन पुजारा ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने अंजिक्य रहाणे (नाबाद 39) के साथ मिलकर पारी को बखूबी आगे बढ़ाया। 

भारत ने सुबह सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया था जिनके पास खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका था। श्रीलंका शुरूआती सफलता का फायदा नहीं उठा पाया तथा धवन और पुजारा ने मिलकर उसके आक्रमण को पस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।