फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndvPak Final Preview: भारत-पाक की 'महाजंग', ऐसी हो सकती हैं टीमें

IndvPak Final Preview: भारत-पाक की 'महाजंग', ऐसी हो सकती हैं टीमें

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में आज (रविवार) भारतीय टीम सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। ये मैच भारतीय समयनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमें जब एक-दूसरे के सामेन होगी...

IndvPak Final Preview: भारत-पाक की 'महाजंग', ऐसी हो सकती हैं टीमें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनSun, 18 Jun 2017 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में आज (रविवार) भारतीय टीम सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। ये मैच भारतीय समयनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमें जब एक-दूसरे के सामेन होगी तो सरहद के दोनों पार वक्त मानों थम जायेगा। 

यह मुकाबला सिर्फ क्रिकेट कौशल का नहीं बल्कि दबाव को झेलने का भी होगा और इसमें मानसिक दृढ़ता की अहम भूमिका होगी। दिल्ली से इस्लामाबाद और कराची से कोलकाता तक कोई भी क्रिकेट प्रेमी अपनी टीम को यह मैच हारते देखना नहीं चाहेगा। 
      
गत चैम्पियन भारत ने टूनार्मेंट के पहले मैच में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि वही नतीजा फिर हासिल करने के लिये कुछ अतिरिक्त करने की जरुरत नहीं है। हालांकि उस मैच के बाद पाकिस्तान ने अपने प्रदर्शन में जबर्दस्त सुधार किया है।

virat kohli and sarfraz aehmad
      
मैदान पर मौजूद 22 क्रिकेटरों के लिये यह मैच का महज एक मुकाबला है लेकिन लाखों क्रिकेट प्रेमियों के लिये यह उससे बढ़कर है। इसमें भी कोई दो-राय नहीं कि यह मुकाबला जीतने वाली टीम पर प्यार और पुरस्कार की बौछार होगी और हारने वाले को उतनी ही आलोचना झेलनी पड़ेगी।

उलटफेर करने में माहिर है पाकिस्तान
      
कप्तान विराट कोहली ने भी कहा है कि गलती की कोई गुंजाइश नहीं है। प्रदर्शन के आधार पर देखें तो पाकिस्तानी टीम भारत के सामने कहीं नहीं ठहरती। लेकिन फिर पाकिस्तान उलटफेर करने में माहिर है और कल के मैच में तो उसके लिये बहुत कुछ दाव पर लगा है।
      
एकतरफा रहे पहले मैच में भारत ने 124 रन से जीत दर्ज की और कइयों का मानना है कि अब भारत पाकिस्तान मुकाबलों में वह बात नहीं रही क्योंकि पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन ग्राफ लगातार गिरता जा रहा है।

ICC champions trophy 2017
      
भारतीय खिलाड़ियों के सामने नहीं ठहरते 

वनडे में अजहर अली भारत के रोहित शर्मा के सामने कहीं नहीं ठहरते। इसी तरह अहमद शहजाद शिखर धवन की तरह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। बाबर आजम नये हैं जबकि विराट कोहली वनडे में 8000 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

भारत का पलड़ा भारी
      
पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर, हसन अली, जुनैद खान और रूम्मान रईस ने गेंदबाजी में अपना लोहा मनवाया है। भारत के खिलाफ आईसीसी टूनार्मेंटों में पाकिस्तान का जीत-हार का रिकॉर्ड 2-13 का रहा है जिससे पलड़ा भारत का भारी लग रहा है।

भारत के बल्लेबाजों ने रनों का अंबार लगाया है जिनमें शिखर धवन (317), रोहित शर्मा (304) और कप्तान कोहली (253) शीर्ष पांच में हैं। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा ने प्रभावित किया है। रविंद्र जडेजा ने हरफनमौला प्रदर्शन किया है जबकि हादर्कि और केदार ने उनका बखूबी साथ दिया है।

INDvPAK: फादर्स डे पर होगा बाप-बेटे का फाइनल

बता दें कि दोनों देशों के बीच मौजूदा राजनीतिक तनाव ने क्रिकेट की इस जंग को और रोमांचक बना दिया है। द्विपक्षीय क्रकिट को भारत सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी टूनार्मेंटों में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं

पाकिस्तान के लिए पहला फाइनल

पाकिस्तान का यह पहला फाइनल है। दोनों टीमें आईसीसी टूनार्मेंटों के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों के बीच 2007 के ट्वंटी-20 विश्वकप के फाइनल में मुकाबला हुआ था जहां भारत ने खिताबी जीत दर्ज की थी।

चैंपियंस ट्रॉफी को अब तक दो ही देशों भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो बार जीता है। भारत के पास तीसरी बार यह ट्राफी जीतकर ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने का सुनहरा मौका है लेकिन पाकिस्तान पहली बार चैंपियन बनने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।

ind vs ban live

टीमें: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एम एस धौनी , केदार जाधव, हादर्कि पांडया, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कातर्कि, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव। 
      
पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), अहमद शहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब  मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रूम्मान रईस, जुनैद खान, इमाद वसीम, फहीम अशरफ, शादाब खान, फखर जमान, हारिस सोहेल। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें