फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvBAN: भारत का निदाहास ट्रॉफी पर कब्जा, जानिए रोमांचक जीत के पांच बड़े कारण

INDvBAN: भारत का निदाहास ट्रॉफी पर कब्जा, जानिए रोमांचक जीत के पांच बड़े कारण

निदाहास ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार रात कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम पर...

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,कोलंबोMon, 19 Mar 2018 07:06 AM

भारत ने जीता फाइनल

भारत ने जीता फाइनल1 / 4

निदाहास ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार रात कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम पर खेला गया। भारत ने रोमांच की हद तक पहुंचे इस मैच को आखिरी गेंद पर चार विकेट से जीत लिया। मैन ऑफ द मैच रहे दिनेश कार्तिक ने 8 गेंद पर नॉटआउट 29 रन बनाए और भारत को आखिरी गेंद पर जीत दिलाई। बांग्लादेश ने भारत के सामने जीत के लिए 167 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत को आखिरी दो ओवर में 34 रनों की जरूरत थी और कार्तिक ने 8 गेंद में ही मैच का नक्शा बदल कर रख दिया। वैसे तो इस जीत के में पूरी टीम इंडिया का हाथ था।

हम आपको बताते हैं टीम इंडिया की जीत के पांच अहम कारण, जिसने रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को बना दिया चैंपियन।

INDvBAN: भारत का निदाहास ट्रॉफी पर कब्जा, जानिए रोमांचक जीत के पांच बड़े कारण

INDvBAN: दिनेश कार्तिक ने लास्ट बॉल पर मारा छक्का, भारत ने जीती Nidahas Trophy

आगे जानें वो पांच कारण...

फिल्डिंग के दम पर जीते मैच

फिल्डिंग के दम पर जीते मैच2 / 4

1- चहल और वॉशिंगटन की 'सुंदर' जोड़ीः बांग्लादेश ने 68 रनों तक चार विकेट गंवा दिए थे। 10 ओवर तक ने बांग्लादेश ने 68 रन ही बनाए थे। वॉशिंगटन सुंदर ने 4 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया तो चहल ने 4 ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट। इन दोनों ने मिलकर बांग्लादेश को ज्यादा रन बनाने का मौका ही नहीं दिया।
2- भारत की धांसू फील्डिंगः शार्दुल ठाकुर का बाउंड्री लाइन पर लिया गया कैच हो, या सुरेश रैना का बाउंड्री पर चौका रोकना। विजय शंकर के दो रनआउट भी, भारत की फील्डिंग शानदार रही। इस मामले में बांग्लादेश भारत से काफी कमजोर नजर आया।
आगे जानें और भी अहम कारण...

रोहित ने लगाए 3 छक्के

रोहित ने लगाए 3 छक्के3 / 4

3- रोहित शर्मा की कप्तानी पारीः रोहित ने 42 गेंद पर 56 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और चार चौके जड़े। रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई और जीत की नींव रखी।

4- लोकेश राहुल और मनीष पांडे की उपयोगी पारीः के.एल. राहुल ने 14 गेंद पर 24 और मनीष पांडे ने 27 गेंद पर 28 रन बनाए। इन दोनों ने भारत के लिए उपयोगी पारी खेली। हालांकि मनीष पांडे ने काफी डॉट गेंद खेली, लेकिन आखिर में तीन चौके जड़ भारत के ऊपर से कुछ प्रेशर कम कर दिया था।
आगे जानें भारत की जीत का सबसे बड़ा हीरो कौन था और क्यों...

कार्तिक ने भी खेली शानदार पारी

कार्तिक ने भी खेली शानदार पारी4 / 4

5- दिनेश कार्तिक का धमालः कार्तिक जब बल्लेबाजी के लिए आए तब भारत को 12 गेंद पर 34 पनों की जरूरत थी। कार्तिक ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, फिर चौका और फिर छक्का। 19वें ओवर में कार्तिक ने भारत के खाते में 22 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई। आखिरी ओवर में भारत को 12 रनों की जरूरत थी। पहली चार गेंद पर सात रन तो आ गए, लेकिन पांचवीं गेंद पर विजय शंकर आउट हो गए। आखिरी गेंद पर जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी। कार्तिक ने छक्का जड़कर जीत दिला दी।

Indian premium league

Quiz Closed