फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvAUS: टीम इंडिया के लिए लकी रहा है रांची, टी-20 में इस वजह से जीतेगी टीम

INDvAUS: टीम इंडिया के लिए लकी रहा है रांची, टी-20 में इस वजह से जीतेगी टीम

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से हराने के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज का आग

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानThu, 05 Oct 2017 03:07 PM

भारत के लिए लकी साबित रहा है रांची का मैदान

भारत के लिए लकी साबित रहा है रांची का मैदान1 / 3

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से हराने के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज रांची के जेएससीए स्टेडियम में करेगी, जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिये भी भाग्यशाली रहा है। 

VIDEO: धौनी की नकल करता नजर आया डॉग, साक्षी ने दिया ये रिएक्शन
         
करीब 40000 की दर्शक क्षमता वाले झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंर्तराष्ट्रीय स्टेडियम पर भारत ने अब तक 1 टेस्ट, 4 वनडे और 1 टी20 मैच खेला है, जिसमें से सिर्फ एक वनडे में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन कोहली के बल्ले से निकले हैं, जिन्होंने चार मैचों में 1 शतक और 1 अर्धशतक के साथ 261 रन बनाये। 


          
जनवरी 2013 में उद्घाटन के बाद से जेएससीए को नवंबर 2015 में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला। यहां एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला गया, जो ड्रॉ रहा। हालांकि इस मैच को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद 178 रन और चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के लिये याद रखा जायेगा। 
          
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के गृहनगर में इस स्टेडियम पर पहला इंटरनेशनल वनडे मैच जनवरी 2013 में खेला गया, जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया। नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ जीते वनडे में कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को शायद ही कोई भूल सका हो। 

अगली स्लाइड में पढ़ें : रांची में विराट कोहली का धमाकेदार प्रदर्शन

जब धौनी की गैर मौजूदगी में कोहली ने संभाली कप्तानी

जब धौनी की गैर मौजूदगी में कोहली ने संभाली कप्तानी 2 / 3

उस सीरीज में धौनी को आराम दिया गया था और कोहली ने टीम की कमान संभाली थी। कोहली के नाबाद 139 रन की मदद से भारत ने यह आखिरी मैच जीता और श्रंखला में 5-0 से क्लीन स्वीप भी किया था। इसी मैच के जरिये केदार जाधव ने भी भारतीय टीम में पदार्पण करके 20 रन बनाये थे।

चाहर भाईयों में उलझ BCCI से हो गई बड़ी गलती, कर दिया कुछ ऐसा...

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर 2013 में रांची में खेला गया वनडे बारिश की बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 295 रन बनाये थे, जिसमें जॉर्ज बेली के 98 और ग्लेन मैक्सवेल के 92 रन शामिल थे। भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। बेली मौजूदा टीम में नहीं है लेकिन बिग हिटर मैक्सवेल टी-20 टीम का हिस्सा हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें : जब रांची में न्यूजीलैंड से हारी भारत

पांड्या रहे मैन ऑफ द सीरीज

पांड्या रहे मैन ऑफ द सीरीज3 / 3

भारत ने रांची में आखिरी वनडे अक्टूबर 2016 में खेला, हालांकि इसमें उसे न्यूजीलैंड ने 19 रन से हराया। इस मैदान पर एकमात्र टी20 मैच फरवरी 2016 में खेला गया जिसमें भारत ने श्रीलंका पर 69 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

FIFA U17: इन टॉप खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर, भारत के अनिकेत भी..

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 196 रन बनाये थे। मौजूदा सलामी जोड़ी शिखर धवन  (51) और रोहित शर्मा (43) ने पहले विकेट के लिये 75 रन जोड़े थे। इसके बाद सुरेश रैना ने 19 गेंद में 30 और फार्म में चल रहे हार्दिक पांड्या ने 12 गेंद में 27 रन बनाये थे।

रैना फिटनेस टेस्ट नहीं देने के कारण मौजूदा टीम में नहीं है जबकि पांड्या हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में मैन आफ द सीरिज रहे। वहीं तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दो और आफ स्पिनर आर अश्विन ने तीन विकेट लिये थे । नेहरा ने फिर टीम में वापसी की है जबकि अश्विन टीम से बाहर हैं।