फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटRECORD: सर्वाधिक बार आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल में खेलने वाले प्लेयर बने युवी

RECORD: सर्वाधिक बार आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल में खेलने वाले प्लेयर बने युवी

'सिक्सर किंग' के नाम से मशहूर भारत के धुरंधर आलराउंडर युवराज सिंह ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में उतरकर शानदार रिकॉर्ड बनाया। कैंसर जैसी बीमारी को मात देने वाले...

RECORD: सर्वाधिक बार आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल में खेलने वाले प्लेयर बने युवी
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानSun, 18 Jun 2017 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

'सिक्सर किंग' के नाम से मशहूर भारत के धुरंधर आलराउंडर युवराज सिंह ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में उतरकर शानदार रिकॉर्ड बनाया। कैंसर जैसी बीमारी को मात देने वाले खब्बू बल्लेबाज युवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टूर्नामेंटों में सात फाइनल खेलने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं।

उनसे कम फाइनल ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंकाई जोड़ी कुमार संगकारा तथा माहेला जयवर्धने ने खेले है। इन खिलाड़ियों ने छह-छह बार आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल खेले थे।

लाइव स्कोर कार्ड के लिए यहां क्लिक करें

चैंपियंस ट्रॉफी
चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में उतरकर 300 वनडे खेलने की उपलब्धि हासिल कर चुके युवराज ने अपने करियर की शुरुआत 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी से ही की थी। वह इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम के सदस्य थे। युवराज वर्ष 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में संयुक्त रूप से विजेता रही भारतीय टीम में शामिल थे।

विश्वकप
युवराज 2003 वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंचकर उपविजेता रही भारतीय टीम में शामिल थे। 2007 में पहले ट्वंटी-20 विश्वकप में भारत को विजेता बनाने में युवराज की अहम भूमिका रही थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में स्टुअर्ट ब्राड के एक ओवर में छह छक्के मारे थे।

वनडे विश्वकप
2011 के वनडे विश्वकप में भारत की खिताबी जीत में युवराज मैन आफ द टूर्नामेंट रहे थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 90.50 के औसत से 362 रन बनाये थे और 5.02 के इकोनॉमी रेट से 15 विकेट लिए थे। इस दौरान उन्होंने बीमारी के कारण उन्होंने खून की उल्टी भी की थी। लेकिन बीमारी भी उनको विश्व कप जीतने से नहीं रोक पाई।

ट्वंटी-20 वर्ल्डकप
युवराज 2014 में ट्वंटी-20 विश्वकप के फाइनल तक पहुंची भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे। हालांकि उनका प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा था। मौजूदा चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में शानदार मैच विजयी पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच भी बने थे।

'सिक्सर किंग' के नाम से मशहूर युवराज इस टूर्नामेंट में उतरने के साथ ही 14 टूर्नामेंटों में उतरने वाले पहले भारतीय बन गए थे। उन्होंने इसके साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी में पांच बार खेलने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें