फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजीता अगर तीसरा टेस्ट, तो टीम इंडिया रचेगी ये बड़ा इतिहास

जीता अगर तीसरा टेस्ट, तो टीम इंडिया रचेगी ये बड़ा इतिहास

अपने 85 साल के टेस्ट इतिहास में अब तक केवल एक बार विदेशी सरजमीं पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट

Sushmeetaनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 09 Aug 2017 10:01 PM

जीता अगर तीसरा टेस्ट, तो टीम इंडिया रचेगी ये बड़ा इतिहास

जीता अगर तीसरा टेस्ट, तो टीम इंडिया रचेगी ये बड़ा इतिहास1 / 2

अपने 85 साल के टेस्ट इतिहास में अब तक केवल एक बार विदेशी सरजमीं पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट मैच जीतने वाली भारतीय टीम को अब श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज में न सिर्फ लगभग 50 साल बाद यह उपलब्धि दोहराने बल्कि विदेश में पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच जीतने का सुनहरा मौका मिला है। 
      
विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दोनों मैच आसानी से जीते हैं और अगर वह पल्लेकल में 12 अगस्त से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भी अपना विजयी अभियान बरकरार रखती है तो फिर यह पहला अवसर होगा जब भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी। 

भारत ने इससे पहले केवल एक बार विदेशी धरती पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट मैच जीते। मंसूर अली खां पटौदी की अगुवाई वाली टीम ने फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। इस दौरान हालांकि टीम डयूनेडिन में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच हार गई थी। इसके बाद भारत ने वेलिंगटन और आकलैंड टेस्ट जीते थे।

धौनी के सस्पेंड होते ही टीम में आया था ये क्रिकेटर, अब मिली खास जगह

पुजारा की बीवी को इस तेज गेंदबाज ने किया TROLL, बदले में मिला ये झन्नाटेदार जवाब

वर्तमान सीरीज से पहले भारत को साल 1986 में इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीतने का मौका मिला था लेकिन कपिल देव की टीम पहले दोनों टेस्ट मैच जीतने के बाद तीसरे टेस्ट को ड्रा करा बैठी थी। पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद भारत दूसरा मैच हार गया था लेकिन उसने तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम की थी। 
     
अगर हम विदेशों में क्लीन स्वीप की बात करें तो भारत अब तक केवल बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ ही यह करिश्मा कर पाया है लेकिन तब सीरीज एक या फिर दो टेस्ट मैचों तक सीमित थी। भारत ने बांग्लादेश को साल 2000 में एक टेस्ट तथा 2004 और 2010 में दो-दो टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया था। इस बीच उसने जिम्बाब्वे को उसकी धरती पर दो मैचों में 2-0 से हराया था। 
 

भारत पहले 3 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कर चुका है क्लीन स्वीप

भारत पहले 3 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कर चुका है क्लीन स्वीप2 / 2

भारत हालांकि अपनी सरजमीं पर इससे पहले तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों में क्लीन स्वीप कर चुका है। भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को चार मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया था। मोहम्मद अजहरूद्दीन की टीम ने 1993-94 में इंग्लैंड और श्रीलंका का तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ किया था। कोहली की अगुवाई में टीम ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ यही करिश्मा दोहराया था। 
      
पिछले साल ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया था जबकि 2015 में उसने दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों की सीरीज में 3-0 से शिकस्त दी थी। 
      
वर्तमान सीरीज में भारत ने गाले में खेले गये पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को 304 रन और कोलंबो में दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 53 रन से पराजित किया था। भारतीय टीम की बेहतरीन फार्म को देखते हुए पल्लेकल में भी वह जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी।

INDvSL: कोहली नहीं बल्कि ये क्रिकेटर संभालेंगे भारत की कप्तानी!

INDvSL: स्लेजिंग को लेकर पुजारा-रहाणे ने कहा, अगर जरूरत पड़ी तो...

भारत इससे पहले कभी पल्लेकल में टेस्ट मैच नहीं खेला है जबकि श्रीलंका ने यहां जो पांच टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से एक में उसे हार और एक में जीत मिली है जबकि बाकी तीन मैच ड्रा रहे हैं। भारत ने पल्लेकल में हालांकि एक वनडे और एक टी20 मैच खेला है और दोनों में उसने जीत दर्ज की है।