फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट GOOD NEWS! अब उत्पाती खिलाड़ी को मैदान से बाहर कर सकेंगे अंपायर, क्रिकेट में जुड़ रहे हैं ये नए नियम

GOOD NEWS! अब उत्पाती खिलाड़ी को मैदान से बाहर कर सकेंगे अंपायर, क्रिकेट में जुड़ रहे हैं ये नए नियम

क्रिकेट का खेल अब दुनियाभर में 28 सितंबर से बदला हुआ नज़र आयेगा जिसमें सभी प्रारूपो

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 26 Sep 2017 02:50 PM

अंपायर को दिए यह नए अधिकार

अंपायर को दिए यह नए अधिकार1 / 3

क्रिकेट का खेल अब दुनियाभर में 28 सितंबर से बदला हुआ नज़र आयेगा जिसमें सभी प्रारूपों में व्यापक बदलावों के लिए नए नियमों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने अपनी हरी झंडी दे दी है। आईसीसी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के सभी प्रारूपों में होने वाले यह नए नियम अब 28 सितंबर से लागू हो जाएंगे जिसमें अंपायर के पास उत्पाती खिलाड़यिों को मैदान से बाहर भेजने, बल्ले का आकार तय करने, कैच, रनआउट और डीआरएस से जुड़े कई नियम इसमें शामिल हैं।

SHOCKING: टीम से बाहर होने पर जडेजा को आया गुस्सा, सोशल मीडिया पर यूं किया बयां

शाहरुख के साथ मिताली का BOLD फोटोशूट, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

वैश्विक संस्था ने बताया कि यह नए नियम दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश तथा पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच आगामी टेस्ट सीरीज से प्रभावी होंगे जबकि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही मौजूदा वनडे सीरीज के बीच होने वाले मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आखिरी मुकाबले होंगे जो मौजूदा नियमों के तहत ही खेले जाएंगे। भारत की मेजबानी में हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीन मैच पूरे हो चुके हैं जबकि बाकी दो मैच 28 सितंबर और एक अक्टूबर को बेंगलुरू तथा नागपुर में होने हैं। 

आगे की स्लाइड में जानें नए नियमों के बारे में...

ये बदलाव एमसीसी के नए नियमों का परिणाम हैं

ये बदलाव एमसीसी के नए नियमों का परिणाम हैं2 / 3

आईसीसी ने अपने अधिकतर बदलाव मैरिलबोर्न क्रिकेट क्लब के नए कोड ऑफ लॉ के आधार पर दिए हैं, जिसे इसी वर्ष के शुरू में लागू किया गया था। आईसीसी के महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्यॉफ एलार्डाइस ने कहा' आईसीसी ने अपने खेल के प्रारूप में जो बदलाव किए हैं वह मुख्य रूप से एमसीसी के नए क्रिकेट नियमों का परिणाम है।' उन्होंने कहा' हमने अंपायरों के साथ वर्कशॉप की है जो हाल ही में पूरी हुई है। हमने यह सुनिश्चित किया है कि वे सभी नियमों को अच्छे ढंग से समझ जाएं और अब हम क्रिकेट के नए नियमों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैदान में लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।' 
 

विपक्षी टीम को पेनल्टी देने का भी अधिकार होगा

विपक्षी टीम को पेनल्टी देने का भी अधिकार होगा3 / 3

क्रिकेट में गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बैठाने के उद्देश्य से जो अहम नियम अब लागू होगा वह बल्ले के आकार को सुनिश्चित करना है। इसी के साथ अब बल्लेबाजों को 400 एमएम से अधिक चौड़े और 67 एमएम से अधिक गहनता वाले बल्लों के उपयोगी की अनुमति नहीं होगी। एक अहम नियम अंपायरों को उत्पाती खिलाड़यिों को मैदान से बाहर भेजने का अधिकार भी है।

फुटबाल में येलो और रेड कार्ड दिखाकर अनुशासहीन या नियम उल्लंघन करने वाले खिलाड़यों को रेफरी द्वारा बाहर भेजे जाने की तर्ज पर ही अब क्रिकेट में भी यह नियम लागू होने जा रहा है। मैदानी अंपायरों के पास अब अधिकार होगा कि वह आक्रामक खिलाड़यिों को अस्थायी या स्थायी तौर पर मैदान से बाहर भेज सकेंगे। इसके अलावा उनके पास विपक्षी टीम को पेनल्टी रन देने का भी अधिकार रहेगा।