फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWOW:आईसीसी ला रहा है टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे लीग, बाइलेटरल सीरीज को मिलेगा बढ़ावा

WOW:आईसीसी ला रहा है टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे लीग, बाइलेटरल सीरीज को मिलेगा बढ़ावा

आईसीसी ने क्रिकेट में बायलेटरल सीरीज को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

Guest2लाइव हिन्दुस्तान टीम,आॅकलैंडFri, 13 Oct 2017 02:35 PM

आईसीसी शुरू करेगा वनडे लीग और टेस्ट चैम्पियनशिप

आईसीसी शुरू करेगा वनडे लीग और टेस्ट चैम्पियनशिप1 / 2

आईसीसी ने क्रिकेट में बायलेटरल सीरीज को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल आईसीसी 2019 और 2020 में नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग की शुरूआत करने जा रही है। बता दें कि इसका उद्देश्य बाइलेटरल क्रिकेट को बढ़ावा देना है।

दर्जा मिलने के बाद पहली बार टेस्ट खेलने को तैयार यह देश, पाकिस्तान से होगा मैच

इसके अंतर्गत टेस्ट सीरिज लीग में नौ टीमें दो साल में छह सीरीज खेलेंगी जिनमें तीन अपनी धरती पर और तीन बाहर होंगी। सभी को कम से कम दो और अधिकतम पांच टेस्ट खेलने होंगे। सभी मैच पांच दिन के होंगे और आखिर में विश्व टेस्ट लीग चैम्पियनशिप फाइनल खेला जायेगा।

वनडे लीग की बात करें तो इससे वर्ल्ड कप में सीधे इंट्री मिलेगी जो 12 पूर्ण सदस्य देशों और मौजूदा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप विजेता के बीच खेली जायेगी। 

लीग के पहले सत्र में हर टीम चार घरेलू और चार विदेशी सीरीज खेलेंगी जिसमें तीन-तीन वनडे होंगे। 
पूरे मुद्दे पर आईसीसी के चेयरमैन ने क्या कहा, जानिए अगली स्लाइड में
      

क्रिकेट के लिए अच्छा कदम

क्रिकेट के लिए अच्छा कदम2 / 2

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने एक बयान में कहा, मैं सभी सदस्यों को इस फैसले पर पहुंचने के लिये बधाई देता हूं। द्विपक्षीय क्रिकेट को मायने देना नई चुनौती ही नहीं थी बल्कि पहली बार असल समाधान पर सहमति बनी है।  

उन्होंने कहा,  इसके मायने हैं कि दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मजा ले सकेंगे और उन्हें पता होगा कि हर मैच महत्वपूर्ण है।  

आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कहा, आईसीसी बोर्ड के फैसले के मायने हैं कि हम पहले सत्र का कार्यक्रम और अंक व्यवस्था तय कर सकते हैं।
  
आईसीसी बोर्ड ने विश्व कप 2019 तक चार दिवसीय टेस्ट के ट्रायल को मंजूरी दे दी। सदस्य देश आपसी समझौते के तहत चार दिवसीय क्रिकेट खेल सकेंगे।

अन्य फैसलों में नामीबिया को विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो का मेजबान चुना गया है जो फरवरी 2018 में होगी। वहीं नीदरलैंड आईसीसी महिला विश्व टी20 क्वालीफायर 2018 का मेजबान होगा।