फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटचैंपियंस ट्रॉफी: AUS पर IND की जीत थी यादगार, सचिन ने जड़े थे 13 चौके, 3 छक्के

चैंपियंस ट्रॉफी: AUS पर IND की जीत थी यादगार, सचिन ने जड़े थे 13 चौके, 3 छक्के

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है। कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि मेजबान देश इंग्लैंड की टीम काफी संतुलित है और उसमें कोई कमजोरी नहीं है। भारत ने चार साल पहले...

चैंपियंस ट्रॉफी: AUS पर IND की जीत थी यादगार, सचिन ने जड़े थे 13 चौके, 3 छक्के
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 26 May 2017 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है। कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि मेजबान देश इंग्लैंड की टीम काफी संतुलित है और उसमें कोई कमजोरी नहीं है। भारत ने चार साल पहले इंग्लैंड को हराकर ही चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। 

1998 में बंगलादेश के ढाका में हुई पहली आईसीसी चैंपियंस ट्राफी को मिनी वर्ल्डकप का नाम दिया गया था और इसमें भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत यादगार रही थी।
        
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वनडे विश्वकप के साथ चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में की जिसका आयोजन ढाका में किया गया। हालांकि बांग्लादेश की टीम इस टूनार्मेंट का हिस्सा नहीं थी लेकिन बांग्लादेश के लोगों ने इस टूनार्मेंट को हाथों हाथ लेकर पहली बार में ही लोकप्रिय बना दिया।
        
न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के बीच एक प्री क्वार्टरफाइनल मैच खेला गया जिसे न्यूजीलैंड ने जीतकर क्वार्टरफाइनल में स्थान बनाया। आठ टीमों के क्वार्टरफाइनल में भारत का मुकाबला बंगबंधु नेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ। 

सचिन ने 128 गेंदों में जड़े थे 13 चौके और तीन छक्के
         
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने प्रिय प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 28 अक्टूबर 1998 को इस मैच में एक और मास्टर क्लास पारी खेली थी। सचिन ने 128 गेंदों में 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 141 रन बनाये। सचिन 46वें ओवर की पहली गेंद पर रनआउट हुये। राहुल द्रविड़ ने 48 और अजय जडेजा ने 71 रन बनाये। ये दोनों खिलाड़ी भी रनआउट हुये। भारत ने आठ विकेट पर 307 रन का विशाल स्कोर बनाया।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम मार्क वॉ के 74 रन के बावजूद 48.1 ओवर में 263 रन पर सिमट गयी। भारत ने यह मैच 44 रन से जीत लिया। सचिन ने गेंदबाजी में भी तगड़े हाथ दिखाते हुये 38 रन पर चार विकेट झटके थे और मैन ऑफ द मैच बने थे।

ganguly

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज के साथ
               
भारत का सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के साथ मुकाबला हुआ। भारतीय टीम ने सौरभ गांगुली के 83 और रॉबिन सिंह के नाबाद 73 रन से छह विकेट पर 242 रन बनाये। सचिन इस बार आठ रन बनाकर आउट हुये। वेस्टइंडीज ने शिवनारायण चंद्रपाल (74) और कप्तान ब्रायन लारा (नाबाद 60) के अर्धशतकों से 47 ओवर में चार विकेट पर 245 रन बनाकर मैच जीत लिया। दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 92 रन से पराजित किया।
               
फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। वेस्टइंडीज ने 49.3 ओवर में 245 रन बनाये जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 47 ओवर में छह विकेट पर 248 रन बनाकर खिताब जीत लिया। जैक्स कैलिस मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज रहे थे।

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: ये है 8 देशों की टीम, पढ़ें पूरे मैच का Schedule

इस साल चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत समेत बाकी देशों से कौन-कौन खेलेगा और क्या है मैच शेड्यूल....

किस ग्रुप में कौनसी टीम
ग्रुप ए : ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड।
ग्रुप बी : भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका।

इंडिया: विराट कोहली(कैप्टन), आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धौनी, रविंद्र जडेजा, केदारल जाधव, भुव्नेश्वर कुमार, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अंजिक्य रहाणे, उमेश यादव, युवराज सिंह, मोहम्मद शमि

कब, कहां और किसके साथ होगा मैच
INDvsPAK: जून 4,  बर्मिंघम 
INDvsSL: जून 8, लंदन
INDvsSA: जून 11, लंदन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें