फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटT20 क्रिकेटः ऐसा हुआ तो नंबर-5 से नंबर-1 की गद्दी पर बैठेगी टीम इंडिया, जानें पूरा समीकरण

T20 क्रिकेटः ऐसा हुआ तो नंबर-5 से नंबर-1 की गद्दी पर बैठेगी टीम इंडिया, जानें पूरा समीकरण

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम वनडे और टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 पायद

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 26 Sep 2017 05:32 PM

ऐसे नंबर-1 टी-20 टीम बन सकता है भारत

ऐसे नंबर-1 टी-20 टीम बन सकता है भारत1 / 3

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम वनडे और टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर है। वहीं बात अगर ट्वंटी20 क्रिकेट की करें तो भारत की रैंकिंग नंबर-5 है। भारत से ऊपर न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड हैं।

आने वाले समय में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ बैक-टू-बैक टी-20 सीरीज खेलनी हैं। इन दो सीरीज में एक ऐसा समीकरण बन रहा है, जिससे टीम इंडिया नंबर-5 से नंबर-1 टीम बन सकती है। हालांकि ये करना विराट एंड कंपनी के लिए बहुत आसान नहीं होगा।

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7, 10 और 13 अक्टूबर को तीन ट्वंटी20 मैच खेलने हैं। इसके बाद भारतीय टीम को 1, 4 और 7 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी20 सीरीज खेलनी है।

शाहरुख के साथ मिताली का BOLD फोटोशूट, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

OMG! जडेजा ने ऐसा क्या किया कि पुलिस ने जारी की रिपोर्ट, लिखा बीती रात...

आगे की स्लाइड में जानें क्या है पूरा समीकरण...

नंबर-1 बनने के लिए जीतने होंगे लगातार छह मैच

नंबर-1 बनने के लिए जीतने होंगे लगातार छह मैच2 / 3

भारत को नंबर-1 बनने के लिए ये छह के छह टी-20 मैच जीतने होंगे। टी-20 रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया सातवें नंबर पर है। उसके ऊपर दक्षिण अफ्रीका और भारत हैं। वहीं न्यूजीलैंड नंबर-1 टी-20 टीम है। ऐसे में भारत अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सारे टी-20 मैच जीत लेता है तो रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन सकता है। मौजूदा समय में भारत के रेटिंग प्वॉइंट्स 116 है, जबकि न्यूजीलैंड के 125 रेटिंग प्वॉइंट्स।

आगे की स्लाइड में जानें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का टी-20 रिकॉर्ड...

कीवी टीम के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड चिंताजनक

कीवी टीम के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड चिंताजनक3 / 3

इस बात पर विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन भारत आज तक टी-20 क्रिकेट में कभी न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज तक पांच टी-20 मैच खेले गए हैं और पांचों बार जीत कीवी टीम ने ही दर्ज की है। इनमें से तीन मैच तो भारत में ही खेले गए हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की जीत बहुत आसान नहीं होगी।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड काफी बेहतर है। दोनों के बीच आज तक 13 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें 9 बार भारत ने जबकि चार बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है।