फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWWC17: हरमनप्रीत की शानदार पारी के बाद ये रिकॉर्ड हुए उनके नाम

WWC17: हरमनप्रीत की शानदार पारी के बाद ये रिकॉर्ड हुए उनके नाम

सेमीफाइनल में हरमनप्रीत की शानदार पारी ने आस्ट्रेलिया को मात देते हुए फाइनल में एंट्री कर ल

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम,दिल्लीFri, 21 Jul 2017 11:26 AM

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर1 / 5

भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में हरमनप्रीत की शानदार पारी ने आस्ट्रेलिया को मात देते हुए फाइनल में अपनी एंट्री कर ली है। अब उनका मुकाबला इंग्लैंड से होगा। फाइनल में जाने के साथ ही टीम इंडिया की हरमनप्रीत ने कुछ नए रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए हैं। 

महिला वर्ल्ड कप : फाइनल में पहुंचा भारत, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

WWC 2017: 115 गेंदों में 171 रन बना हरमनप्रीत ने किए कई रिकॉर्ड अपने नाम, अनिल कपूर सहित सहवाग ने दी बधाई

सेमीफाइनल में हरमनप्रीत कौर ने 115 गेंदों पर शानदार 171 रन बनाएं। उन्होंने अपनी पारी में 20 चौके और 7 छक्के मारे। उनकी इस परफॉर्मेंस की सराहना पूरे देश में की जा रही है। बता दें कि हरमनप्रीत मोगा की रहने वाली हैं। लेफ्ट हैंड बल्लेबाज हरमनप्रीत ने 90 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह उनके करियर की तीसरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली सेंचुरी थी। उन्होंने न सिर्फ अब तक का बेस्ट परफॉर्मेंस दिया बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। इन रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजर- 

आगे की स्लाइड में देखें कौन से नए रिकॉर्ड हरमनप्रीत ने किए अपने नाम...

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर2 / 5

अभी तक किसी भी महिला क्रिकेटर ने वर्ल्डकप में इतनी तेजी से रन नहीं बनाए थे, जितने हरमनप्रीत ने बनाएं। छक्के-चौकों की बरसात करते हुए हरमनप्रीत ने बहुत ही स्पीड से अपने 150 रन पूरे किए और वर्ल्डकप में सबसे तेज रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर3 / 5

150 रन बनाना हरमनप्रीत के लिए लक्की साबित हो गया। टीम को जीत दिलाने के साथ उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों के लिए भी चुनौती खड़ी कर दी। वर्ल्डकप में हरमनप्रीत पहली ऐसी महिला बन गईं, जिसने पहली बार वर्ल्डकप में 150 रन बनाए। 

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर4 / 5

  • महिला ओडीआई में पांचवी सबसे बड़ी पारी खेलने वाली पहली महिला में भी हरमनप्रीत का नाम जुड़ गया। 
  • आस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे स्कोर करने वाली दूसरी महिला की लिस्ट में भी हरमनप्रीत का नाम जुड़ गया। इसमें पहले स्थान पर श्रीलंकाई बल्लेबाज चमारी अट्टापट्टू थी, जिन्होंने 178 रन बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
     

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर5 / 5

इतना ही नहीं, 150 रन बनाकर वनडे में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी में भी हरमनप्रीत का नाम दर्ज हो गया है। 2017 में आयरलैंड के खिलाफ दीप्ती शर्मा ने 188 रन बनाए थे। वहीं 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ जया शर्मा 138 रन बनाकर तीसरे स्थान पर रही।