फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटधाकड़ गर्लः पापा नहीं चाहते थे क्रिकेट खेले हरमनप्रीत, हाथ में थमाई थी हॉकी

धाकड़ गर्लः पापा नहीं चाहते थे क्रिकेट खेले हरमनप्रीत, हाथ में थमाई थी हॉकी

इंग्लैंड में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। फाइनल मैच रविवार को लॉर्

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,चंडीगढ़Sat, 22 Jul 2017 07:08 AM

बैट नहीं पापा ने थमाई थी हरमनप्रीत को हॉकी

बैट नहीं पापा ने थमाई थी हरमनप्रीत को हॉकी1 / 2

इंग्लैंड में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। फाइनल मैच रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर मेजबान इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जाना है। सेमीफाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम जीत की हीरो रही हरमनप्रीत सुर्खियों में बनी हुई हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हरमनप्रीत ने नॉटआउट 171 रनों की पारी खेली थी।

हरमनप्रीत के बारे में एक बात बहुत कम लोग जानते हैं, उनके पिता नहीं चाहते थे कि वो क्रिकेटर बने। उनके पिता ने उन्हें बचपन में हॉकी थमाई थी। हरमनप्रीत ने बचपन में ही न सिर्फ हॉकी छोड़ बैट थामने का फैसला किया बल्कि आस-पड़ोस के लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेलना शुरू किया, क्योंकि लड़कियां क्रिकेट खेलती ही नही थीं। हरमनप्रीत के पिता हरमंदर सिंह भुल्लर ने बताया कि उन्होंने तो अपनी बेटी को हॉकी स्टिक पकड़ाई थी, लेकिन बेटी ने बल्ला थामने का फैसला किया।

हरमनप्रीत की बचपन की याद को ताजा करते हुए उनके पिता हरमंदर ने कहा, 'मुझे अपनी बेटी पर गर्व है। उसने मोगा जिले को इंटरनेशनल मैप पर ला खड़ा किया है। वो लड़कों से बेहतर है।'

#WWC17: FINAL से पहले मिताली ने ऐसे दी इंग्लैंड को चेतावनी, बोलीं- हमारी टीम को...

WOW! हरमनप्रीत कौर को मिला ऐसा अवॉर्ड कि MALE क्रिकेटर्स भी हो जाएंगे...

आगे की स्लाइड में जानें किस तरह की मुश्किलों को पीछे छोड़ हरमनप्रीत इस मुकाम तक पहुंची...

आर्थिक तंगी से भी जूझा परिवार

आर्थिक तंगी से भी जूझा परिवार2 / 2

हरमनप्रीत के लिए हालांकि, इस उपलब्धि तक का सफर आसान नहीं रहा। आर्थिक तंगी और क्रिकेट में लड़कियों को पेश आने वाली चुनौतियों के बावजूद हरमनप्रीत के पिता अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने से पीछे नहीं हटे।

महिला क्रिकेट की 'विराट कोहली' कही जाने वाली हरमनप्रीत मैदान पर भी कोहली की ही तरह आक्रामक होती हैं, जिसके गवाह उनके चाहने वाले गुरुवार को सेमीफाइनल मैच में भी बने। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान हरमनप्रीत को गलती करने के लिए अपनी जोड़ीदार खिलाड़ी पर गुस्सा करते देखा गया।