फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटENGvWI: डे-नाइट टेस्ट में वेस्टइंडीज की शर्मनाक हार, ब्रॉड ने तोड़ा बॉथम का रिकॉर्ड

ENGvWI: डे-नाइट टेस्ट में वेस्टइंडीज की शर्मनाक हार, ब्रॉड ने तोड़ा बॉथम का रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट डे-नाइट खेला गया। पहले मैच

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,बर्मिंघमSun, 20 Aug 2017 09:32 AM

इंग्लैंड की शानदार जीत

इंग्लैंड की शानदार जीत1 / 3

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट डे-नाइट खेला गया। पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे दिन ही एक पारी और 209 रनों से धो डाला। इंग्लैंड के 514 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की दोनों पारियां 168 और 137 रनों पर सिमट गई। मैन ऑफ द मैच पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को चुना गया। कुक ने 243 रनों की शानदार पारी खेली। गेंदबाजी की बात करें तो स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने इस टेस्ट में पांच-पांच विकेट लिए।

मैच और पहले खत्म हो जाता अगर बारिश ने खलल नहीं डाला होता। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजी अटैक के सामने जरा भी नहीं टिक सके। कैरेबियाई टीम ने एक ही दिन में अपने 19 विकेट गंवाए। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने पहली पारी में एक विकेट पर 44 रनों से आगे खेलना शुरू किया था।

INDvSL: कैप्टन विराट ने कहा- 'किसी की जगह की गारंटी नहीं...'

शास्त्री के बयान पर इस बैट्समैन ने कहा- 'धौनी से लेकर कुलदीप तक सभी रखते हैं...'

आगे की स्लाइड में जानें कैसा रहा मैच का स्कोरकार्ड...

कुक रहे जीत के हीरो

कुक रहे जीत के हीरो2 / 3

इंग्लैंड ने इस डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। शुरुआत अच्छी नहीं रही और 39 रनों तक मेजबान टीम ने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान जो रूट और पूर्व कप्तान कुक के बीच 248 रनों की साझेदारी हुई। रूट ने 136 रनों की पारी खेली, जबकि दाविद मलान ने 65 रनों की पारी खेली। कुक बेस्ट स्कोरर रहे और 243 रन ठोके। इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 514 रनों पर पारी घोषित कर दी।

जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 168 रनों पर ऑलआउट हो गई। एंडरसन ने तीन, ब्रॉड और टॉबी रोलैंड जोन्स ने दो-दो जबकि मोईन अली ने एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज की ओर से जर्मेन ब्लैकवुड बेस्ट स्कोरर रहे और 79 रनों पर नॉटआउट लौटे। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया और दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की हालत और खस्ता रही। क्रेग ब्रैथवेट (40) के अलावा और कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। वेस्टइंडीज 137 पर ऑलआउट होकर शर्मनाक तरीके से हार गई। दूसरी पारी में ब्रॉड ने तीन, एंडरसन, रोलैंड जोन्स और मोईन अली ने दो-दो विकेट लिए। बेन स्टोक्स के खाते में एक विकेट आया।

आगे की स्लाइड में जानें स्टुअर्ट ब्रॉड ने इयान बॉथम का कौन का रिकॉर्ड तोड़ा...

बॉथम ने दी ब्रॉड को बधाई

बॉथम ने दी ब्रॉड को बधाई3 / 3

इस मैच के साथ ही ब्रॉड टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। ब्रॉड ने इस टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ ही इयान बॉथम को पीछे छोड़ दिया है। ब्रॉड के खाते में अब 384 टेस्ट विकेट हैं, जबकि बॉथम ने 383 टेस्ट विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में सबसे आगे एंडरसन हैं, जिनके नाम 492 टेस्ट विकेट हैं। बॉथम ने इसके लिए ब्रॉड को बधाई भी दी।